ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने खुफिया प्रमुखों को 'जेहादी जॉन' का पीछा करने के आदेश दिए

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने खुफिया प्रमुखों को 'जेहादी जॉन' का पीछा करने के आदेश दिए

फाइल फोटो

लंदन:

ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने अपने खुफिया प्रमुखों को आदेश दिए हैं कि वे इस्लामिक स्टेट के खूंखार सदस्य 'जेहादी जॉन' का पता लगाएं, ताकि वह इस नकाबपोश को मार डालने या पकड़ने के लिए विशेष बलों को भेज सकें। इस जेहादी ने हाल में ब्रिटिश बंधक ऐलन हेनिंग का सिर कलम कर दिया था।

कैमरन ने ब्रिटिश सहायताकर्मी हेनिंग के हत्यारे की तलाश के प्रयास तेज कर दिए हैं जो आईएस द्वारा जारी सिर कलम करने के वीडियो में दिखाई देता है।

संडे टाइम्स के अनुसार उन्होंने कल ब्रिटेन की प्रमुख खुफिया एजेंसियों एमआई-5, एमआई-6 और जीसीएचक्यू के प्रमुखों को अपने चेकर्स कंट्री रिट्रीट में तलब किया और उनसे कहा कि वे उन्हें आईएस के अपहर्ताओं पर विशेष बलों के हमले के लिए लक्ष्य उपलब्ध कराएं।

ब्रिटेन में जन्मे आतंकी द्वारा 47 वर्षीय हेनिंग का सिर कलम किए जाने का वीडियो जारी होने के 12 घंटे बाद यह बैठक हुई है।

सैलफोर्ड निवासी हेनिंग टैक्सी चालक था। हेनिंग के रिश्तेदार कोलिन लावसे और उसके एक मित्र के इन आरोपों के बीच कैमरन ने यह कदम उठाया है कि सरकार ने हेनिंग को बचाने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए।

हेनिंग की विधवा बारबरा ने कहा कि उसके पति के कत्ल से परिवार काफी दुखी है। लेकिन हेनिंग के रिश्तेदार लाइव्से ने मामले से निपटने के तरीके को लेकर सरकार से 'नाराजगी' जताई। जब हेनिंग का अपहरण किया गया तो उसका मित्र माजिद फ्रीमैन भी उसी सहायता काफिले में था।

फ्रीमैन ने कहा, 'हम उसकी रिहाई के लिए सरकार पर दबाव बनाते रहे, लेकिन उसने उसे छोड़ दिया। ब्रिटिश सरकार ने उसे वहां छोड़ दिया।' अखबार ने कहा कि खुफिया प्रमुखों ने कैमरन को आतंकियों के उस ठिकाने के बारे में सूचना दी जहां उन्होंने शेष बंधकों को रखा हुआ है।

हेनिंग का अपहरण 26 दिसंबर को उस समय कर लिया गया था जब उसके काफिले ने सीरिया में प्रवेश किया था।

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com