बाइटडांस ने ठुकराया ऑफर, माइक्रोसॉफ्ट को नहीं बेचेगी टिकटॉक का अमेरिकी परिचालन

ट्रंप ने दावा किया था कि चीन टिकटॉक का इस्तेमाल सरकारी कर्मचारियों की लोकेशन ट्रैक करने, ब्लैकमेल करने के लिए डॉजियर बनाने और कॉर्पोरेट जासूसी करने में कर सकता है. 

बाइटडांस ने ठुकराया ऑफर, माइक्रोसॉफ्ट को नहीं बेचेगी टिकटॉक का अमेरिकी परिचालन

बाइटडांस ने खारिज किया माइक्रोसॉफ्ट का प्रस्ताव (प्रतीकात्मक तस्वीर)

न्यूयॉर्क :

टिकटॉक (TikTok) के अमेरिकी परिचालन को खरीदने को लेकर माइक्रोसॉफ्ट और बाइटडांस के बीच चल रही डील खटाई में पड़ गई है. अमेरिकी की दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने रविवार को कहा कि टिकटॉक को खरीदने की उसकी पेशकश को ठुकरा दिया गया है. टिकटॉक के अमेरिकी कारोबार (US Operations) को बंद करने या बेचने के लिए तय की गई समयसीमा समाप्त होने के करीब है. 

अमेरिका और चीन के बीच टिकटॉक विवाद का केंद्र बना हुआ है. अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अमेरिकी कंपनियों को टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस के साथ कारोबार रोकने के लिए समयसीमा निर्धारित की थी. ट्रंप ने दावा किया था कि चीन टिकटॉक का इस्तेमाल सरकारी कर्मचारियों की लोकेशन ट्रैक करने, ब्लैकमेल करने के लिए डॉजियर बनाने और कॉर्पोरेट जासूसी करने में कर सकता है. 

टिकटॉक के मालिक का जिक्र करते हुए अमेरिकी टेक दिग्गज ने एक बयान में कहा, "बाइटडांस ने आज हमें बताया कि वे टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन को माइक्रोसॉफ्ट को नहीं बेचेंगे." 

बयान में कहा गया है कि "हमें भरोसा है कि हमारा प्रस्ताव tiktok के यूज़र्स के लिए अच्छा है. इसके साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा हितों की रक्षा भी करता है." 

ट्रम्प के आदेश के बाद, माइक्रोसॉफ्ट और ओरेकल टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन को खरीदने के सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अमेरिका में 17.5 करोड़ बार टिकटॉक को डाउनलोड किया गया है जबकि दुनिया भर में अरबों लोग इस ऐप का इस्तेमाल मोबाइल फोन से शॉर्ट वीडियो बनाने में करते हैं. कंपनी ने चीन के साथ डेटा शेयर करने के आरोपों को खारिज किया है. 

वीडियो: टिकटॉक बैन होने के बाद क्या कर रहे हैं टिकटॉक के सितारे?