NDTV Khabar

कनाडा सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगाएगा प्रतिबंध, पीएम जस्टिन ट्रुडो आज करेंगे घोषणा

यूरोपीय संघ की संसद ने प्रदूषण से निपटने के लिए एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक पर व्यापक रूप से प्रतिबंध लगाने के पक्ष में मार्च में मतदान किया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कनाडा सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगाएगा प्रतिबंध, पीएम जस्टिन ट्रुडो आज करेंगे घोषणा

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो

कनाडा:

प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने के लिए कनाडा सरकार एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक पर 2021 तक प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है.  सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार देर शाम बताया कि प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो सोमवार को इससे संबंधित घोषणा करेंगे. अधिकारी ने बताया कि विज्ञान आधारित समीक्षा के आधार पर प्रतिबंधित विशिष्ट सामान की सूची बनाई जाएगी लेकिन वे पानी की बोतलों, प्लास्टिक के थैलों और स्ट्रॉ जैसी वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि ट्रूडो सरकार यूरोपीय संघ के कदम पर विचार कर रही है और उसके मॉडल से प्रेरणा ले रही है.

बता दें यूरोपीय संघ की संसद ने प्रदूषण से निपटने के लिए एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक पर व्यापक रूप से प्रतिबंध लगाने के पक्ष में मार्च में मतदान किया था.

टिप्पणियां

अब कचरे से उड़ सकेगा विमान, खोज लिया प्लास्टिक से ईंधन बनाने का ये नायाब तरीका


इन दिनों पूरी दुनिया के लिए प्लास्टिक प्रदूषण खतरा बनता जा रहा है. बढ़ते प्लास्टिक के इस्तेमाल और इसका सही निपटान होने की वजह से जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. भारी मात्रा में समुद्रों में ये कचरा जा रहा है, जिससे समुद्री जीवों पर खतरा बढ़ गया है. पिछले दिनों इटली के शहर सर्दिनिया के पास मौजूद पोर्टो कर्वो बीच पर एक मरी हुई व्हेल मछली देखी गई. यह व्हेल प्रेग्नेंट थी. इसके पेट में करीब 22 किलो प्लास्टिक मौजूद था. ये सिर्फ एक मामला नहीं है ऐसे ढेरों मामले सामने आ चुके हैं. (इनपुट-भाषा)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement