NDTV Khabar

कैम्ब्रिज एनालिटिका डेटा स्कैंडल मामले में फेसबुक पर मुकदमा दर्ज

कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल मामले में वाशिंगटन का शीर्ष अभियोजक फेसबुक पर मुकदमा दायर कर रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कैम्ब्रिज एनालिटिका डेटा स्कैंडल मामले में फेसबुक पर मुकदमा दर्ज

कैंब्रिज एनालिटिका के दफ्तर की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल मामले में वाशिंगटन का शीर्ष अभियोजक फेसबुक पर मुकदमा दायर कर रहा है. वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के अटॉर्नी जनरल कार्ल रेसिन ने बुधवार को फेसबुक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया. उन्होंने फेसबुक पर अपने करोड़ों यूजर्स के निजी डेटा में सेंधमारी करने की अनुमति देने का आरोप लगाया.

कैम्ब्रिज एनालिटिका के पूर्व सीईओ ने कहा- गुमराह करने का इरादा नहीं था

फेसबुक के प्रवक्ता ने बीबीसी को बताया, "हम इस शिकायत की समीक्षा कर रहे हैं और वाशिंगटन और अन्य जगहों पर अटॉर्नी जनरल के साथ हमारी चर्चा आगे बढ़ाना जारी रखेंगे." फेसबुक की सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमिशन, फेडरल ट्रेड कमिशन और न्याय विभाग भी जांच कर रहा है. ब्रिटेन में कंपनी पर कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल मामले में 500,000 पाउंड का जुर्माना लगाया गया है. 


कैंब्रिज एनालिटिका के साथ करीब 8 करोड़ 70 लाख यूजर्स के आंकड़े साझा किए : फेसबुक

टिप्पणियां

बता दें कि यह कंपनी बीते कुछ समय से भारत समेत विश्व के कई देशों की राजनीतिक पार्टियों को चुनाव के दौरान आम लोगों से जुड़े डेटा देने का आरोप झेल रही है. भारत में इस पर कांग्रेस और बीजेपी को भी ऐसी मदद देने के आरोप लगे. इस मामले के सामने आने के बाद पता चला था कि कंपनी फेसबुक पर मौजूद लोगों के डेटा की स्टडी कर एक ऐसा डेटा बेस तैयार करती थी जो चुनाव के समय में राजनीतिक पार्टियों के लिए काफी मददगार साबित होती थी. खास बात यह है कि कुछ दिन पहले ही भारत सरकार ने डेटा लीक मामले में कैंब्रिज एनालिटिका की जांच जारी रखने की बात कही थी.

Video: फेसबुक को रविशंकर की चेतावनी, सोशल मीडिया का दुरुपयोग बर्दाश्त नहीं



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement