NDTV Khabar

क्यूबा के क्रांतिकारी चे ग्वेरा की बेटी को डर है, 'पागलपन' में डोनाल्ड ट्रंप मानवता को नष्ट न कर दें

ग्वेरा की सबसे बड़ी बेटी डॉ. अलीदा ग्वेरा मार्च ने अमेरिका पर लोगों की ताकत को कुचलने के लिए युद्ध का इस्तेमाल करने का भी आरोप लगाया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्यूबा के क्रांतिकारी चे ग्वेरा की बेटी को डर है, 'पागलपन' में डोनाल्ड ट्रंप मानवता को नष्ट न कर दें

चे ग्वेरा की बेटी को डर है, 'पागलपन' में डोनाल्ड ट्रंप मानवता को नष्ट न कर दें (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

क्यूबा के कम्युनिस्ट क्रांतिकारी नेता चे ग्वेरा की बेटी को डर है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पागलपन से मानवता नष्ट हो सकती है. ग्वेरा की सबसे बड़ी बेटी डॉ. अलीदा ग्वेरा मार्च ने अमेरिका पर लोगों की ताकत को कुचलने के लिए युद्ध का इस्तेमाल करने का भी आरोप लगाया.

 दस ट्रंप भी परमाणु समझौते के लाभ वापस नहीं ले सकते : ईरानी राष्ट्रपति हसन रोहानी

ग्वेरा परिवार के लिए अक्सर प्रवक्ता के रुप में नजर आने वाली 57 वर्षीय अलीदा ने क्यूबा की राजधानी हवाना में एक साक्षात्कार में वीक से कहा, ‘‘इन व्यक्ति के पास मानवता को नष्ट करने की बहुत ताकत है और हम उस मानवता का हिस्सा हैं. यही समस्या है. यह कि उनके पास ताकत है, स्वविवेक नहीं. ’’

टिप्पणियां

जब उनसे पूछा गया कि वह दस साल बाद क्यूबा को कहां देखती हैं, अलीदा ने कहा, ‘‘यह अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति के पागलपन पर काफी निर्भर करता है.’’ उन्होंने ट्रंप की ओर संकेत करते हुए कहा, ‘‘हम अहसास नहीं करते या अहसास करना नहीं चाहते कि हम अपने ही ग्रह को नष्ट कर रहे हैं.....हम जो विध्वंस करने जा रहे हैं वह इससे पहले की निष्क्रियता है और सत्ता में इस तरह के पागल व्यक्तियों के रहने से चीजें और जटिल हो जाती हैं. ’’


अलीदा के हवाले से कहा गया है, ‘‘यह जाग जाने का वक्त है. हमें जागना होगा क्योंकि हमारे पास ज्यादा वक्त नहीं बचा है.’’ अपने चुनाव अभियान के दौरान ट्रंप ने क्यूबा से फिर से संबंध स्थापित करने के लिए 2014 में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबाामा द्वारा किये गये करार की आलोचना की थी और इससे पीछे हटने का निश्चय किया था. जून में ट्रंप ने क्यूबा पर नये यात्रा एवं कारोबार प्रतिबंधों की घोषणा की थी. अलीदा ने कहा कि प्रतिबंध से मेडिकल व्यवस्था और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र पर असर पड़ा है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement