NDTV Khabar

एक स्टडी में हुआ खुलासा, पैरेंट्स के पीटने से भी नहीं सुधरते बच्चे

वैज्ञानिकों का कहना है कि यदि आप अपने बच्चों की पिटाई करते हैं तो यह नुकसानदेह हो सकता है. पिटाई से बच्चे सुधरने के बजाय और बिगड़ सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
एक स्टडी में हुआ खुलासा, पैरेंट्स के पीटने से भी नहीं सुधरते बच्चे
न्यूयार्क: वैज्ञानिकों का कहना है कि यदि आप अपने बच्चों की पिटाई करते हैं तो यह नुकसानदेह हो सकता है. पिटाई से बच्चे सुधरने के बजाय और बिगड़ सकते हैं. इसलिए, माता-पिता को इस पर ध्यान देना चाहिए. अध्ययन दल की नेतृत्वकर्ता एवं टेक्सास विश्वविद्यालय की एलिजाबेथ टी गेरशोफ ने बताया कि हमारे शोध से यह पता चला है कि पिटाई कोई प्रभावी तकनीक नहीं है और यह बच्चों के व्यवहार को खराब बनाती है ना कि बेहतर. यह अध्ययन साइकोलॉजिकल साइंस जर्नल में प्रकाशित हुआ है.

यह भी पढ़ें: प्रिंसिपल पर बच्चों को बेरहमी से पीटने का आरोप, छात्रा को भी पीटा, वीडियो वायरल

एलिजाबेथ ने कहा कि माता पिता कई कारणों से अपने बच्चों की पिटाई करते होंगे. अध्ययनकर्ताओं ने 12,112 बच्चों का अध्ययन किया. उन्होंने कहा कि पिटाई बच्चों के लिए नुकसानदेह होता है चाहे इसमें कितना भी अंतराल क्यों ना हो.

टिप्पणियां
VIDEO: स्कूल में प्रिंसिपल ने बच्चों की बेरहमी से की पिटाई 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement