NDTV Khabar

चीन में बाढ़ से 34 लोगों की मौत, भूस्खलन की वजह से 93 लापता

चीन के दक्षिण पश्चिमी इलाके में लगातार हुई बारिश के कारण आई बाढ़ में कम से कम 34 लोगों की मौत हो गई, जबकि भूस्खलन के चलते 93 अन्य लोग लापता हो गए.

220 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
चीन में बाढ़ से 34 लोगों की मौत, भूस्खलन की वजह से 93 लापता

चीन में बाढ़ से हालात खराब

खास बातें

  1. साढ़े चार लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया
  2. भूस्खलन के कारण 93 लोग लापता, तलाश जारी
  3. 1600 मीटर की सड़क धंस गई
बीजिंग: चीन के दक्षिण पश्चिमी इलाके में लगातार हुई बारिश के कारण आई बाढ़ में कम से कम 34 लोगों की मौत हो गई, जबकि भूस्खलन के चलते 93 अन्य लोग लापता हो गए. भूस्खलन के कारण साढ़े चार लाख से अधिक लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाना पड़ा. अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत में 3,000 से अधिक बचाव कर्मी भूस्खलन के बाद लापता हुए 93 लोगों को तलाश रहे हैं. इन लोगों के चट्टानों और मिट्टी के नीचे दबे होने की आशंका है

उन्होंने बताया कि शनिवार को तिब्बती एवं कियांग प्रांत अबा की माओक्सियन काउंटी के जिनो गांव में कम से कम 62 घर तबाह हो गए. भूस्खलन से करीब दो किमी तक नदी अवरुद्ध हो गई और करीब 1600 मीटर तक सड़क धंस गई. अबा प्रांत के उप प्रमुख जू झिवेन ने बताया इसमें करीब 10 लोगों की मौत की मौत की पुष्टि हो गई है जबकि 15 लोगों का नाम लापता लोगों की सूची से हटा लिया गया है, क्योंकि वे लोग आपदा आने के समय गांव में नहीं थे.

बचावकर्मियों ने बताया कि भूस्खलन के बाद एक परिवार के केवल तीन लोगों को बचाया जा सका, जबकि लापता हुए लोगों के बचे होने की संभावना भी बहुत कम है. इसके अलावा जिआंग्सी प्रांत, गुईझेउ, हुनान, युन्नान और अन्हुई प्रांत में भूस्खलन से कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई, जबकि छह लोग लापता हो गए. प्रांत के बाढ़ नियंत्रण अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार से हो रही भारी बारिश के कारण यांग्शी प्रांत में करीब 18 लाख लोग प्रभावित हुए. प्रशासन ने 2.70 लाख लोगों को सुरक्षित निकालकर 47 काउंटी एवं जिलों में पहुंचाया. मौसम संबंधी पूर्वानुमान के अनुसार, आज बारिश कम हो सकती है लेकिन इस सप्ताह के अंत में यह फिर से जोर पकड़ सकती है.

गुईझोउ प्रांत में पिछले कुछ दिनों से मूसलाधार बारिश और भूस्खलन से नौ लोगों की मौत हो गयी, जबकि दो लोग लापता हो गये। मूसलाधार बारिश से 35,418 हेक्टेयर भूमि की फसल तबाह हो गई, जिससे करीब 61 करोड़ युआन (करीब 8.9 करोड़ डॉलर) का सीधा नुकसान हुआ.

हुनान प्रांत में इस साल की सबसे मूसलाधार बारिश के बाद 642 छोटे और मध्यम तालाब उफन आने से स्थिति बिगड़ गयी और करीब 1.51 लाख लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया. शनिवार को भूस्खलन के कारण हुनान प्रांत के लुक्सी काउंटी में एक परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई.

चांगजियांग जल संसाधन आयोग ने कल कहा, कि भयानक बारिश के कारण यांग्जी समेत करीब 14 नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है, जबकि अगले कुछ दिनों में भी बारिश जारी रहने से यांग्जी नदी के मध्यम और निचले इलाके का जलस्तर और अधिक बढ़ने की आशंका है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement