चीन ने दलाई पर लगाया ‘मातृभूमि के साथ दगा करने’ का आरोप

खास बातें

  • चीन ने विवादित द्वीपसमूह पर जापान के दावे का समर्थन करने के लिए तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा की निंदा की और उनपर ‘मातृभूमि’ को खंडित करने के लिए दक्षिणपंथी ताकतों के साथ मिलने का आरोप लगाया।
बीजिंग:

चीन ने विवादित द्वीपसमूह पर जापान के दावे का समर्थन करने के लिए तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा की निंदा की और उनपर ‘मातृभूमि’ को खंडित करने के लिए दक्षिणपंथी ताकतों के साथ मिलने का आरोप लगाया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हॉन्ग ली ने कहा, ‘दलाई लामा के इस कदम से अपनी मातृभूमि से दगा करने की उनकी प्रवृति और धर्म की आड़ में चीन को तोड़ने की गतिविधियों में शामिल होने का उनकी गतिविध एक बार फिर दिखी है।’ उन्होंने एक द्वीपसमूह के लिए दलाई लामा की ओर से एक जापानी नाम का इस्तेमाल करने पर पूछे गए सवाल पर ये बातें कहीं।

दलाई लामा ने हाल ही में जापान के योकोहामा शहर में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में एक द्वीपसमूह के लिए जापानी नाम का इस्तेमाल किया। इस द्वीपसमूह पर बीजिंग और जापान अपना-अपना दावा कर रहे हैं।

हॉन्ग ने कहा, ‘चीन को तोड़ने के अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए दलाई लामा जापान की दक्षिणपंथी ताकतों से साठ-गांठ कर सकते हैं। चीन के लोगों ने उनके व्यवहार का निंदा की है।’ उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि चीन दलाई लामा की अलगाववादी गतिविधियों का किसी भी तरह से समर्थन करने वाले किसी भी देश या व्यक्ति का कड़ा विरोध करता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com