NDTV Khabar

डोनाल्ड ट्रंप के लिए चीन ने आसमान से हटा दी धुंध

पिछले कुछ दिनों से बीजिंग में धुंध वाला मौसम था, लेकिन आज सुबह धूप निकली थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डोनाल्ड ट्रंप के लिए चीन ने आसमान से हटा दी धुंध

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप. (फाइल फोटो)

बीजिंग: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप साफ आसमान में विमान से बीजिंग में उतरे, क्योंकि चीन ने शहर के आसमान में छाई धुंध को आखिरी कुछ घंटों में आपातकालीन उपायों की मदद से साफ कर दिया था. पिछले कुछ दिनों से बीजिंग में धुंध वाला मौसम था, लेकिन आज सुबह धूप निकली थी.

यह भी पढ़ें : चीन में Twitter बैन होने के बावजूद ट्वीट करना जारी रखेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

चीन के पर्यावरण मंत्रालय ने स्थानीय प्राधिकारियों को ऑरेंज (नारंगी) अलर्ट हटाने का आदेश देते हुए कहा था कि आपातकालीन उपायों से वायु की गुणवत्ता सुधर गई है. ट्रंप का एयरफोर्स वन आज दोपहर यहां स्थित हवाई अड्डे पर उतरा तो आसमान साफ था.

​यह भी पढ़ें : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा के बाद पहुंचे चीन

पर्यावरण संरक्षण मंत्रालय ने इससे पहले पूर्वानुमान लगाया था कि बीजिंग, तियाजिन, हेबेई क्षेत्र और आसपास के क्षेत्र में चार से 8 नवंबर के बीच अत्यंत गंभीर वायु प्रदूषण रहेगा. इसके बाद स्थानीय सरकारों ने नारंगी अलर्ट जारी किया. चीन में खराब मौसम के लिए चार स्तरीय रंग चेतावनी प्रणाली है. इसमें लाल सबसे गंभीर है और इसके बाद नारंगी, पीली और नीली चेतावनी होती है. चीन की सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने पहले खबर दी थी कि प्राधिकारियों द्वारा धुंध की चुनौती से निपटने के लिए आपातकालीन उपाय अपनाने के बाद अधिकतर क्षेत्रों में कम प्रदूषण या यहां तक कि अच्छी हवा का अनुभव किया गया. 

VIDEO : ट्रंप बोले, ‘अमेरिका फर्स्‍ट’ होगा मूलमंत्र


टिप्पणियां
नारंगी अलर्ट के बाद कई उपाय लागू किए जाते हैं. इनमें वाहनों का प्रयोग सीमित करना, निर्माण स्थलों पर प्रदूषण नियंत्रण बढ़ाना तथा स्टील, सीमेंट और कोयला कंपनियों के उत्पादन पर अस्थायी रूप से रोक लगाना शामिल है. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement