Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

चीन ने किया दावा, डोकलाम में अब भी 53 भारतीय सैनिक मौजूद

मंत्रालय के हवाले से दैनिक ने कहा है कि सोमवार तक भारत की तरफ से 53 लोग और एक बुलडोजर ‘‘चीनी क्षेत्र’’ में बने हुए थे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चीन ने किया दावा, डोकलाम में अब भी 53 भारतीय सैनिक मौजूद

चीन की राष्ट्रपति शी चिनफिंग सेना का निरीक्षण करते हुए.

बीजिंग:

डोकलाम में सीमा विवाद के बीच दोनों ओर की सेनाओं के जवान 16 जून से आने सामने डटे हुए हैं. चीनी विदेश मंत्रालय के हवाले से एक सरकारी अखबार में कहा गया कि डोकलाम इलाके में भारत के 53 सैनिक और एक बुलडोजर मौजूद है. ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मंत्रालय ने भारत से ‘‘चीनी क्षेत्र’’ से अपने सैनिक और उपकरण हटाने को कहा है. मंत्रालय के हवाले से दैनिक ने कहा है कि सोमवार तक भारत की तरफ से 53 लोग और एक बुलडोजर ‘‘चीनी क्षेत्र’’ में बने हुए थे.

मंत्रालय के हवाले से अखबार कहता है, ‘‘भारत को अपने सैनिक और उपकरण हटाने चाहिए. उन्होंने चीनी संप्रभुता का गंभीर रूप से उल्लंघन किया है.’’ चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चेंग शुआंग ने पिछले हफ्ते कहा था कि डोकलाम इलाके में दो अगस्त तक ‘‘भारत के 48 सैनिक और एक बुलडोजर था.’’ चेंग ने कहा था, ‘‘ इसके अलावा, वहां सीमा पर और सरहद पर भारत की तरफ अब भी बड़ी संख्या में भारतीय सशस्त्र बल जमा हैं.’’ 


टिप्पणियां

यह भी पढ़ें : चीनी सेना के वरिष्‍ठ कर्नल ने भारत से कहा, 'टकराव से बचना है तो डोकलाम से हटो'

चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी 15 पन्नों के तथ्यात्मक दस्तावेज में पहले कहा गया था कि जुलाई के अंत तक क्षेत्र में 40 से ज्यादा भारतीय सीमा सैनिक और एक बुलडोजर था.
VIDEO : सुषमा स्वराज का डोकलाम पर बयान

पिछले हफ्ते नई दिल्ली में सूत्रों ने चीनी दावों को खारिज करते हुए कहा था कि पिछले छह हफ्तों से डोकलाम में भारतीय सेना के 350 कर्मी तैनात हैं. इससे पहले चीन ने क्षेत्र में सड़क का निर्माण करने की कोशिश की थी जिससे गतिरोध पैदा हुआ.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... स्वरा भास्कर ने दिल्ली हिंसा पर आम आदमी पार्टी से की अपील, बोलीं- ट्वीट के अलावा भी कुछ कर लो...

Advertisement