भारतीय विमान को अनुमति देने के सवाल पर चीन ने किया साफ, नहीं की गई थी देरी

वुहान जाने वाले विशेष विमान को चीन से अनुमति मिलने का इंतजार है. 

भारतीय विमान को अनुमति देने के सवाल पर चीन ने किया साफ, नहीं की गई थी देरी

भारतीय विमान को अनुमति देने पर चीन ने देरी करने से इंकार किया है(प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

खास बातें

  • भारतीय विमान को अनुमति देने में देरी नहीं की गई थी - चीन
  • चीन में कोरोनो वायरस से बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो चुकी है
  • कोरोना वायरस से निपटने में भारत चीन की मदद कर रहा है
बीजिंग:

चीन ने कोरोना वायरस प्रभावित वुहान शहर में चिकित्सा आपूर्ति पहुंचाने और वहां से बचे हुए भारतीयों को निकालने के लिए भारत के एक विशेष विमान को अनुमति देने में देरी की बात से इनकार करते हुए कहा है कि दोनों देशों के संबंधित विभाग कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए संपर्क में हैं. भारत ने 17 फरवरी को घोषणा की थी कि वह वायु सेना के सबसे बड़े विमान सी-17 ग्लोबमास्टर को चिकित्सा आपूर्तियों के साथ वुहान भेजेगा जहां कोरोना वायरस का प्रकोप फैला हुआ है. भारतीय विमान वहां अब भी फंसे हुए अपने नागरिकों और सभी पड़ोसी देशों के नागरिकों को भी वापस लाएगा. वुहान जाने वाले विशेष विमान को चीन से अनुमति मिलने का इंतजार है. 

चीन में कोरोना वायरस से युवा डॉक्टर की मौत, मरीजों के इलाज के लिए बढ़ाई थी शादी की तारीख

भारत ने इस महीने की शुरूआत में एयर इंडिया के दो विशेष विमान वुहान भेजकर 647 भारतीयों और मालदीव के सात नागरिकों को निकाला था. तीसरे भारतीय विमान को अनुमति मिलने में देरी के सवाल पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने शुक्रवार को एक ऑनलाइन प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि चीन ने पहले भी वुहान शहर और हुबेई प्रांत से बड़ी संख्या में भारतीयों को निकालने में मदद की है.

जापान के तट पर खड़े पोत में कोरोना से संक्रमित भारतीयों की स्थिति में हो रहा है सुधार

उन्होंने कहा, ‘‘दोनों पक्षों के सक्षम विभाग बाकी बचे 80 भारतीयों के लिए बंदोबस्त करने पर अब भी संवाद कर रहे हैं. ऐसी कोई बात नहीं है कि चीन विमान को अनुमति देने में देरी कर रहा है.'' 

गेंग ने कहा कि चीन की सरकार चीन में सभी विदेशी नागरिकों के जीवन और सेहत को अत्यंत महत्व देती है. चीन के एक अधिकारी ने गुरुवार को कहा था कि चीन में 29 विदेशी नागरिक नोवेल कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और इनमें से 18 की सेहत में सुधार हुआ है.

देखें Video: कोरोना वायरस से चीन में अब तक 2,000 से ज्यादा मौतें, पिछले 24 घंटों में 132 लोगों ने गंवाई जान