ब्राजील के राष्ट्रपति के मजाक उड़ाने के बाद चीन ने अपने कोविड-19 टीके का किया बचाव

चीन ने ब्राजील द्वारा कोविड-19 टीका खरीदने योजना रद्द किये जाने के एक दिन बाद टीके से संबंधित अपनी अनुसंधान तथा विकास क्षमताओं का बचाव किया है.

ब्राजील के राष्ट्रपति के मजाक उड़ाने के बाद चीन ने अपने कोविड-19 टीके का किया बचाव

प्रतीकात्मक तस्वीर

बीजिंग:

चीन ने ब्राजील द्वारा कोविड-19 टीका खरीदने योजना रद्द किये जाने के एक दिन बाद टीके से संबंधित अपनी अनुसंधान तथा विकास क्षमताओं का बचाव किया है. ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने बुधवार को चीन के कोविड-19 टीके का मजाक उड़ाते हुए कहा था कि ब्राजील के लोग ''किसी के लिये गिनी पिग'' नहीं बन सकते. उन्होंने चीन से टीका खरीदने की योजना रद्द कर दी थी. बोल्सोनारो के बयान से एक दिन पहले स्वास्थ्य मंत्री एडवर्डो पाजुएलो ने कहा था कि ब्राजील टीकाकरण कार्यक्रम के लिये चीन के ''सिनोवैक'' टीके की 4 करोड़ 60 लाख खुराक खरीदना चाहता है.


चीन के सिनोवैक टीके का ब्राजील के अनुसंधान केन्द्र बुटानटन इंस्टीट्यूट में परीक्षण किया जा रहा है और इसे मानव शरीर पर इस्तेमाल करने के लिये स्वास्थ्य नियामक की मंजूरी मिलनी बाकी है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान से मीडिया ब्रीफिंग के दौरान जब बोल्सोनारो की टिप्पणियों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि चीन की टीका अनुसंधान एवं विकास क्षमता दुनियाभर में अग्रणी है. उन्होंने कहा कि चीन फिलहाल चार टीकों पर काम कर रहा है, जो तीसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षण में पहुंच गए हैं.

Newsbeep


लिजियान ने कहा, ''चीन की टीका अनुसंधान और विकास क्षमता की कई देशों में चर्चा हो रही है.'' उन्होंने कहा कि चीन दुनियाभर में कोविड-19 टीका वितरित करने के विश्व स्वास्थ्य संगठन के गठबंधन ''कोवैक्स'' का भी हिस्सा है.इससे पहले बोल्सोनारो ने कहा था कि चीन के टीके का परीक्षण अभी पूरा नहीं हुआ है.उन्होंने कहा था, ''मैंने ऐसा टीका नहीं खरीदने का फैसला लिया है.''गौरतलब है कि ब्राजील कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों में शुमार है.जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, ब्राजील में अब तक लगभग 53 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जा चुके हैं. संक्रमितों के मामले में वह अमेरिका और भारत के बाद तीसरे स्थान पर है जबकि कोविड-19 से हुई मौतों के मामले में वह अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है. ब्राजील में अब तक करीब 1,55,000 लोगों की मौत कोरोना वायरस की वजह से हो चुकी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO:नरम हो रहे हैं चीन के तेवर ?



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)