यह ख़बर 26 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

चीन की कोयला खदान में आग लगने से 26 की मौत, 50 घायल

चीन की कोयला खदान में आग लगने से 26 की मौत, 50 घायल

कोयला खदान की फाइल फोटो

बीजिंग:

चीन की एक कोयला खदान में बुधवार को आग लगने से कम से कम 26 मजदूर मारे गए और 50 अन्य घायल हो गए। उत्तरपूर्वी लिआओनिंग प्रांत में स्थित इस खान में भूकंप का हल्का झटका आने के तुरंत बाद आग लगी थी।

तड़के यहां आग लगने का पता चला। यह कोयला खदान सरकारी फुक्सिन कोल कॉरपोरेशन की सहायक कंपनी हेंगदा कोल के नियंत्रण में है। फुक्सिन कोल प्रांत की एक बड़ी कोयला उत्पादक कंपनी है।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के अनुसार हादसे में 26 मजदूर मारे गए और 50 घायल हो गए।

फुक्सिन कोल ने कहा कि बचाव अभियान खत्म हो गया है और सभी घायल मजदूरों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।

अस्पताल पहुंचे ज्यादातर मजूदर जलने से घायल हैं या सांस की दिक्कत का सामना कर रहे हैं। घायलों में से 30 गंभीर रूप से घायल हैं और चार की स्थिति बहुत ही नाजुक है।

खदान कंपनी द्वारा संचालित सदर अस्पताल की एक चिकित्सा कार्यकर्ता ने कहा, 'कुछ घायलों की हालत अब भी नाजुक है और उन्हें प्रांत की राजधानी शेनयांग के बड़े अस्पतालों में भेजने की जरूरत पड़ सकती है।'

प्राथमिक जांच के दौरान तथ्य सामने आया है कि खदान में 1.6 तीव्रता का भूकंप आने के तुरंत बाद एक शाफ्ट में कोयले की धूल में आग लग गई। स्थानीय सरकार भूकंप और आग लगने के कारणों की जांच कर रही है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुरक्षा कारणों से खदान में कामकाज बंद कर दिया गया है।

फुक्सिन कोल में करीब 4,660 कर्मचारी काम कर रहे हैं। ऐसा पहली बार नहीं है जब खदान में इस तरह का कोई हादसा हुआ हो। पिछले साल भी फुक्सिन कोल की खदान में गैस रिसाव से आठ मजदूरों की मौत हो गई थी।