NDTV Khabar

चीन में बीजिंग की एक कम्पनी ने तैयार की सीटी स्कैन से लैस पहली एंबुलेंस

यह एंबुलेंस बीजिंग की एक कंपनी ने तैयार की है. इस कंपनी को चिकित्सीय वाहन कारोबार और उसकी मरम्मत करने में विशेषज्ञता हासिल है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चीन में बीजिंग की एक कम्पनी ने तैयार की सीटी स्कैन से लैस पहली एंबुलेंस

खास बातें

  1. पहली ‘स्ट्रोक आघात एंबुलेंस’ लांच की है
  2. मौके पर ही सीटी स्कैन किया जा सकता है
  3. खून का नमूने लेने की सुविधा भी इसमें है
बीजिंग:

चीन ने मध्य हेनान प्रांत में सीटी स्कैन से लैस पहली ‘स्ट्रोक (आघात) एंबुलेंस’ लांच की है. इस एंबुलेंस में सड़क दुर्घटना के पीड़ितों या आघात मरीजों का मौके पर ही सीटी स्कैन किया जा सकता है. यह एंबुलेंस बीजिंग की एक कंपनी ने तैयार की है. इस कंपनी को चिकित्सीय वाहन कारोबार और उसकी मरम्मत करने में विशेषज्ञता हासिल है.

टिप्पणियां

अस्पताल के इंटरवेंशन थेरेपी सेंटर के निदेशक ली तियानशियो ने कहा, ‘इस एंबुलेंस में आघात के मरीजों को अस्पताल भेजने से पहले उनके मस्तिष्क की जांच की जा सकेगी और खून का नमूने लेने की सुविधा भी इसमें है.’ उन्होंने कहा, ‘इससे आघात के उन मरीजों को लाभ पहुंचेगा जिन्हें यातायात जाम या अस्पताल से लंबी दूरी के कारण समय पर उपचार नहीं मिल पाता’.


सीटी स्कैन, खून के थक्के जमने के कारण होने वाले विभिन्न तरह के आघात का पता लगा सकता है. इस तरह के आघात में लक्षण नजर आने के छह घंटों के भीतर खून के थक्के हटाना बेहद आवश्यक होता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement