NDTV Khabar

जानें किस देश में दूसरे बच्चे के जन्म पर प्रोत्साहन राशि देने पर हो रहा है विचार

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जानें किस देश में दूसरे बच्चे के जन्म पर प्रोत्साहन राशि देने पर हो रहा है विचार
बीजिंग:

चीन अपने नागरिकों को दूसरे बच्चे को जन्म देने को प्रोत्साहित करने के लिए वित्तीय सहायता देने पर विचार कर रहा है. एक सर्वेक्षण से यह बात सामने आई थी कि कई लोग आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपने परिवार का विस्तार करने को लेकर अनिच्छुक होते जा रहे हैं. 'चाइना डेली' ने मंगलवार की रिपोर्ट में बताया कि नेशनल हेल्थ एंड फैमिली प्लानिंग कमीशन के उपाध्यक्ष वांग पेइयान ने एक सामाजिक कल्याण सम्मेलन में सरकार के इस संभावित कदम का खुलासा किया है.

पिछले साल शीर्ष कानून निर्माताओं ने चार दशक पुरानी परिवार नियोजन नीति पर विराम लगा दिया था, जिसके तहत परिवार को बढ़ाने पर कोई बहुत जोर तो नहीं दिया गया, लेकिन इस बात की इजाजत दी गई कि अब सभी चीनी जोड़े दूसरे बच्चे को जन्म दे सकते हैं.

राष्ट्रीय स्तर पर हुए इस नीतिगत बदलाव के बाद 2016 में 1.78 करोड़ बच्चों ने जन्म लिया, जो पिछले साल की तुलना में 13 लाख अधिक था, यह पिछले 20 वर्षों में सबसे अधिक वार्षिक वृद्धि थी.


वांग ने सम्मेलन में कहा, यह हमारी उम्मीदों के अनुरूप था, लेकिन रुकावटें जारी हैं जिनका हल निकाला जाएगा. चीन में दूसरे बच्चे का जन्म हर परिवार का अधिकार है लेकिन आर्थिक स्थिति इसकी राह में रोड़ा बन रही है.

टिप्पणियां

2015 में हुए एक सर्वेक्षण में 60 प्रतिशत परिवारों ने आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपने परिवार का विस्तार करने को लेकर असमर्थता जताई थी. इस विषय पर वांग ने कहा कि सरकार लोगों को दूसरे बच्चे को जन्म देने को प्रोत्साहित करने के लिए 'जन्म पुरस्कार और अनुदान' सहित कई उपायों को शुरू करने पर विचार कर रही है. तियानजिन की नानकाई युनिवर्सिटी के प्राध्यापक युआन शिन के अनुसार, यह पहली बार है जब सबसे बड़ी आबादी वाला देश जन्मदर को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के कदम पर विचार कर रहा है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement