NDTV Khabar

चीन ने कहा- मानसरोवर यात्रा के मामले को लेकर भारत के संपर्क में हैं

चीन ने सोमवार को कहा कि सिक्किम में नाथू ला दर्रे के जरिए कैलाश मानसरोवर यात्रा को जारी रखने के मुद्दे पर वह भारत के साथ संपर्क में हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चीन ने कहा- मानसरोवर यात्रा के मामले को लेकर भारत के संपर्क में हैं

कैलाश मानसरोवर यात्रा को लेकर भारत के संपर्क में (प्रतीकात्मक फोटो)

खास बातें

  1. 50 श्रद्धालुओं को प्रवेश देने से किया था इनकार
  2. भूस्खलन के कारण सड़कें क्षतिग्रस्त थीं
  3. दोनों सरकारों के बीच इस मुद्दे पर बातचीत जारी
बीजिंग: चीन ने सोमवार को कहा कि सिक्किम में नाथू ला दर्रे के जरिए कैलाश मानसरोवर यात्रा को जारी रखने के मुद्दे पर वह भारत के साथ संपर्क में हैं. कुछ दिन पहले चीन ने तिब्बत में भूस्खलन और बारिश के चलते सड़कों के क्षतिग्रस्त होने के मद्देनजर श्रद्धालुओं को वहां प्रवेश देने से इनकार कर दिया था. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग सुहांग ने संवाददाताओं से कहा, जहां तक मेरी जानकारी है दोनों सरकारें इस मुद्दे पर संपर्क में हैं. चीन ने कुछ दिन पहले नाथू ला दर्रे के रास्ते कैलाश मानसरोवर यात्रा पर निकले 50 भारतीय श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को प्रवेश देने से इनकार कर दिया था. इन श्रद्धालुओं को भारत-चीन सीमा पर चीन के अधिकारियों ने रोक दिया था. श्रद्धालुओं को 19 जून को चीन के इलाके में प्रवेश करना था लेकिन खराब मौसम के कारण यह हो न सका और उन्हें आधार शिविर में ही रुकना पड़ा.

23 जून को सड़कों को पहुंचे नुकसान को देखते हुए चीन ने उन्हें प्रवेश देने से इनकार कर दिया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा कि नाथू ला दर्रे के जरिए यात्रा में श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और भारत इस मुद्दे को चीन के समक्ष उठा रहा है.
 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement