NDTV Khabar

चीन की चेतावनी- उत्तर कोरिया को लेकर कभी भी छिड़ सकता है युद्ध

30 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
चीन की चेतावनी- उत्तर कोरिया को लेकर कभी भी छिड़ सकता है युद्ध

उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु परीक्षणों को लेकर कई देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है

खास बातें

  1. उत्तर कोरिया के हथियार कार्यक्रमों पर अमेरिका की है नजर
  2. अमेरिका ने अपने युद्धपोत उत्तर कोरिया की तरफ भेज दिए हैं
  3. चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने युद्ध छिड़ने की चेतावनी दी है
बीजिंग: उत्तर कोरिया की परमाणु गतिविधियों के खिलाफ अमेरिका की घेराबंदी पर चीन ने साफ शब्दों में कहा कि दुनिया युद्ध की तरफ जा रही है और कभी भी युद्ध छिड़ सकता है. चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने युद्ध छिड़ने की चेतावनी दी है.

उन्होंने अमेरिका के साथ बढ़ रहे तनाव को लेकर चेतावनी दी कि किसी युद्ध में कोई भी विजेता नहीं होता. यह तीखा बयान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस बयान के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि उत्तर कोरिया की समस्या से निपट लिया जाएगा.

राष्ट्रपति ने यह बयान उन अटकलों पर दिया था जिनमें कहा गया था कि उत्तर कोरिया एक अन्य परमाणु या मिसाइल परीक्षण की तैयारी कर सकता है. चीन के विदेश मंत्री ने कहा कि हाल ही में एक तरफ अमेरिका और दक्षिण कोरिया हैं तथा दूसरी ओर उत्तर कोरिया.और दोनों के बीच तनाव बढ़ गया है और ऐसा लगता है कि किसी भी क्षण लड़ाई छिड़ सकती है.

फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां मार्क अरॉल्ट के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान उन्होंने कहा कि अगर युद्ध होता है तो इसका नतीजा ऐसा होगा जिसमें हर किसी को नुकसान होगा और कोई भी विजेता नहीं हो सकता. वांग ने कहा कि जो भी पक्ष लड़ाई के लिए उकसाता है उसे तिहासिक जिम्मेदारी समझ लेनी चाहिए और इसका भुगतान करने के लिए तैयार रहें. उन्होंने कहा कि बातचीत के माध्यम से हर समस्या को सुलझाया जा सकता है.

व्हाइट हाउस के विदेश नीति के एक सलाहकार ने कहा था कि उत्तर कोरिया के हथियार कार्यक्रमों के जवाब में अमेरिका सैन्य विकल्पों का आकलन कर रहा है.

(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement