दुनिया के किसी भी कोने को निशाना बना सकती है चीन की यह नई मिसाइल

यह नई मिसाइल डोंगफेंग-41, मैक 10 से भी ज्यादा तीव्र गति वाली है. यह दुश्मनों की मिसाइल चेतावनी और रक्षा प्रणाली में भी सेंध मारने में सक्षम है.

दुनिया के किसी भी कोने को निशाना बना सकती है चीन की यह नई मिसाइल

डोंगफेंग-41 मिसाइल 2018 में चीनी सेना में शामिल हो सकती है (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

खास बातें

  • इस मिसाइल का अब तक इसका आठ बार परीक्षण हो चुका है
  • यह मिसाइल 10 परमाणु हथियारों को एक साथ ले जा सकती है
  • कम से कम 12,000 किलोमीटर की मारक क्षमता है इसकी
बीजिंग:

चीन की सेना में लंबी दूरी वाली एक ऐसी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल अगले साल शामिल हो सकती है जो कई परमाणु हथियारों को एक साथ ले जाने सहित 'दुनिया के किसी भी स्थान' के लक्ष्य को भेदने में सक्षम होगी. एक मीडिया रिपोर्ट से सोमवार को इसकी जानकारी मिली है. यह नई मिसाइल डोंगफेंग-41, मैक 10 से भी ज्यादा तीव्र गति वाली है. यह दुश्मनों की मिसाइल चेतावनी और रक्षा प्रणाली में भी सेंध मारने में सक्षम है.

सरकारी मीडिया हाउस ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि साल 2012 में इस मिसाइल की घोषणा होने के बाद से अब तक इसका आठ बार परीक्षण हो चुका है और यह पीपुल्स लिबरेशन आर्मी में 2018 में शामिल हो जाएगी. चीन आर्म्स कंट्रोल एंड डिसआर्मामेंट एसोसिएशन के वरिष्ठ सलाहकार शु गुआंगु ने कहा कि अगर यह मिसाइल सेना में सेवा देना शुरू करती है तो इसे काफी मजबूत होना होगा.

यह भी पढ़ें : पूरे चीन को निशाना बना सकने वाली मिसाइल बना रहा है भारत : अमेरिकी विशेषज्ञ

ग्लोबल टाइम्स ने गुआंगु को यह कहते हुए उद्धृत किया कि डोंगफेंग-41 तीन स्तरीय ठोस ईंधन मिसाइल है और इसमें कम से कम 12,000 किलोमीटर की मारक क्षमता है. इसका मतलब यह हुआ कि इसके जरिए चीन से दुनिया के किसी कोने में भी निशाना साधा जा सकता है. यह मिसाइल 10 परमाणु हथियारों को एक साथ ले जा सकती है और अलग-अलग निशाना लगा सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)