अभी ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित नहीं हुआ चीन का कोरोना वायरस, WHO ने दी जानकारी

चीन में कोरोना वायरस की चपेट में आने से अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 300 से ज़्यादा लोग संक्रमित हैं.

अभी ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित नहीं हुआ चीन का कोरोना वायरस, WHO ने दी जानकारी

भारत में कोरोना वायरस को लेकर एडवायजरी जारी की गई है.

खास बातें

  • चीन के कई शहरों में पूरी तरह रोकी गई आवाजाही
  • दुनियाभर के हवाई अड्डों पर चीन से आने वाले यात्रियों की हो रही जांच
  • भारत के 7 हवाईअड्डों पर की गई थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था
जिनेवा:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस के मामले में अभी अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति की घोषणा नहीं की गयी है. चीन में घातक कोरोना वायरस के प्रसार के कारण कई शहरों में आवाजाही पूरी तरह रोक दी गयी है. कुछ शहरों को पूरी तरह सील कर देने से वहां की करीब दो करोड़ की आबादी प्रभावित हुई है. डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेडरोस एडहानोम घेब्रेयासस ने विषाणु को लेकर जिनेवा में दो दिवसीय आपात बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं आज अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति नहीं घोषित कर रहा हूं.'' 

उन्होंने कहा, ‘‘चीन में यह आपात स्थिति की तरह है, लेकिन यह वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल नहीं बना है.'' उन्होंने यह भी कहा कि चीन के बाहर इंसानों के बीच वायरस के फैलने का कोई प्रमाण नहीं मिला है . 

कोरोना वायरस: चीन से आने वाले यात्रियों की देश के सात हवाईअड्डों पर होगी थर्मल स्क्रीनिंग

बता दें चीन में कोरोना वायरस की चपेट में आने से अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 300 से ज़्यादा लोग संक्रमित हैं. पिछली बार SARS की वजह से 800 लोगों की मौत हुई थी. ऐसे में दुनिया भर में इसे लेकर चिंता है. भारत में इसे लेकर एडवायजरी जारी की गई है. कोरोना वायरस को लेकर जारी चिंता के बीच भारत समेत दुनियाभर के हवाईअड्डों पर चीन से आने वाले यात्रियों की जांच के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं. भारत में भी सात हवाई अड्डों पर चीन से आने वाले यात्रियों की जांच के लिए व्यवस्था की गई है. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक दिल्ली, मुंबई और कोलकाता समेत सात हवाईअड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग के जरिये यात्रियों की जांच हो रही है.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com