NDTV Khabar

चीन की पाकिस्तान से दोस्ती कायम, एससीओ में शरीफ से कई बार मिले थे शी जिनपिंग

चीन ने शंघाई सहयोग संगठन की शिखर बैठक से इतर शी जिनपिंग की पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात नहीं होने की खबरों का खंडन किया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चीन की पाकिस्तान से दोस्ती कायम, एससीओ में शरीफ से कई बार मिले थे शी जिनपिंग

चीन ने उन खबरों का खंडन किया है जिनमें कहा गया कि एससीओ सम्मेलन के दौरान शी जिनपिंग और नवाज शरीफ की मुलाकात नहीं हुई.

खास बातें

  1. चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा- शी ने शरीफ से कई बार मुलाकात की
  2. कहा, चीन और पाकिस्तान की हर हाल में सामरिक साझेदारी कायम
  3. चीन ने पाक में अपने नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई थी
बीजिंग: चीन ने सोमवार को उन खबरों को 'बकवास' बताते हुए खारिज कर दिया, जिनमें कहा गया था कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पिछले सप्ताह शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की शिखर बैठक से इतर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात नहीं की थी. चीन ने कहा कि शिखर बैठक के दौरान दोनों नेताओं की 'कई बार' मुलाकात हुई.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने कहा, "17वें एससीओ सम्मेलन में राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री (नवाज) शरीफ से कई बार मुलाकात कीं. मुझे लगता है कि कुछ खबरें बिल्कुल बकवास और गैर जरूरी होती हैं."

लु ने कहा कि चीन और पाकिस्तान की हर हाल में सामरिक साझेदारी कायम है. वह उन खबरों पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे, जिनमें कहा गया था कि पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में चीन के दो नागरिकों की हत्या के बाद शी ने एससीओ शिखर सम्मेलन में उनसे मुलाकात नहीं की.

शी ने सम्मेलन से इतर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी, लेकिन चीन के मीडिया में शी की शरीफ से मुलाकात की कोई खबर नहीं थी.

टिप्पणियां
चीन ने पिछले सप्ताह पाकिस्तान में अपने नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चिंता व्यक्त की थी. इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने पिछले महीने क्वेटा से अपहृत किए गए दो चीनी शिक्षकों की हत्या कर दी थी. लु ने कहा, "हम पाकिस्तान सरकार से बातचीत कर रहे हैं और जानकारी की पुष्टि का प्रयास कर रहे हैं."

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement