NDTV Khabar

2030 तक 1.45 अरब हो जाएगी चीन की आबादी, लेकिन कार्यशीलता में अमेरिका से पीछे

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
2030 तक 1.45 अरब हो जाएगी चीन की आबादी, लेकिन कार्यशीलता में अमेरिका से पीछे

चीन की जनसंख्या वर्ष 2030 तक 1.45 अरब हो जाएगी

बीजिंग: विश्व में सबसे ज्यादा आबादी वाले देश चीन की जनसंख्या वर्ष 2030 तक 1.45 अरब हो जाएगी लेकिन इस सदी के अंत तक यह घटकर 1.1 अरब रह जाएगी. राष्ट्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार नियोजन आयोग के उप प्रमुख वांग पीएन ने यह जानकारी दी.
देश में बढ़ते बूढ़ों की संख्या के कारण पैदा होने वाले जनसांख्यकी संकट से जुड़ी चिंताओं को खारिज करते हुए वांग पीएन ने कहा कि चीन में जनसंख्या कम नहीं है, कुछ दशकों में तो नहीं ही, 100 वर्षों में भी नहीं.

परिवार नियोजन आयोग के उप प्रमुख ने कहा कि चीन में 15 से 64 वर्ष आयुवर्ग की कार्यशील आबादी एक अरब से थोड़ा अधिक है जो कुल जनसंख्या का 73 प्रतिशत है. उन्होंने कहा कि कार्यशील जनसंख्या वर्ष 2020 तक घटकर 98.5 करोड़ रह जाएगी और वर्ष 2050 तक 80 करोड़ हो जाएगी.

 वांग ने कहा कि कार्यशील लोगों की संख्या में कमी उन्नत तकनीक के जरिए पूरी होगी. उन्होंने कहा कि  अमेरिका और यूरोप जैसे विकसित देशों में कुल कार्यशील आबादी लगभग 73 करोड़ है, जो चीन की एक अरब की कार्यशील आबादी से कम है फिर भी उनके यहां की उत्पादन दर कहीं अधिक है.

चीन ने तेजी से उम्रदराज हो रही आबादी की चिंताओं के बीच अपनी दशकों पुरानी ‘एक बच्चे की नीति’ में छूट दी है. यहां की उम्रदराज आबादी पहले ही 22 करोड़ तक पहुंच गई है और आने वाले वर्षों में इसके तेजी से बढ़ने के आसार हैं.

टिप्पणियां
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement