''दलाई लामा को आर्थिक मदद पहुंचा रहे हैं कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के अधिकारी'' : चीनी सरकारी मीडिया

''दलाई लामा को आर्थिक मदद पहुंचा रहे हैं कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के अधिकारी'' : चीनी सरकारी मीडिया

पहली बार चीन में सरकारी मीडिया ने 1959 में दलाई लामा के भारत चले जाने के बाद चीनी अधिकारियों के तार दलाई लामा से जुड़े होने की बात का खुलासा किया है.(फाइल फोटो)

बीजिंग:

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने खुलासा किया है कि उसके कुछ अधिकारी दलाई लामा को चंदा देकर उनकी मदद कर रहे हैं जिससे यहां 'अलगाववादी' ताकतों के खिलाफ लड़ाई कमजोर हुई. सरकारी ग्लोबल टाइम्स की मंगलवार को प्रकाशित खबर के अनुसार एक वरिष्ठ अधिकारी ने 14वें दलाई लामा को कथित तौर पर चंदा देने को लेकर पार्टी के कुछ अधिकारियों पर निशाना साधते हुए कहा कि इस तरह का व्यवहार अलगाववाद के खिलाफ पार्टी की लड़ाई को कमजोर करता है.

तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में अनुशासन निरीक्षण विभाग के प्रमुख वांग योंगजुन के हवाले से अखबार ने लिखा है कि पार्टी के कुछ अधिकारियों ने महत्वपूर्ण राजनीतिक मुद्दों को और देश के अलगाववाद-रोधी संघर्ष को दरकिनार कर दिया है.

सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) से जुड़े अखबार ग्लोबल टाइम्स ने 2016 में जारी एक रिपोर्ट का भी हवाला दिया है जिसमें 2014 में पार्टी के 15 अधिकारियों के तार कथित तौर पर अवैध विदेशी अलगाववादी संगठनों से जुड़े होने की बात कही गई थी. इसमें लिखा था कि ये संगठन दलाई लामा के लोगों को खुफिया जानकारी देते हैं और अलगाववादी गतिविधियों को बढ़ावा देते हैं. पहली बार चीन में सरकारी मीडिया ने 1959 में दलाई लामा के भारत चले जाने के बाद चीनी अधिकारियों के तार दलाई लामा से जुड़े होने की बात का खुलासा किया है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com