चीन में लड़कियों को कर्ज देने के बदले उनकी नग्न तस्वीरें गिरवी रखवा रहे हैं अवैध बैंक

चीन में लड़कियों को कर्ज देने के बदले उनकी नग्न तस्वीरें गिरवी रखवा रहे हैं अवैध बैंक

चीन के ये अवैध कर्जदाता कर्ज पर 30% तक भारी ब्याज भी वसूलते हैं (प्रतीकात्मक तस्वीरें)

बीजिंग:

चीन में इन दिनों कर्ज वसूली का एक अजीबोगरीब तरीका काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। चीनी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इंटरनेट के जरिये लोन मुहैया कराने वाली कंपनियां कॉलेज जानेवाली लड़कियों को लोन देने के एवज में जमानत के तौर पर उनसे उनकी नग्न तस्वीरें गिरवी रखवा रहे हैं और कर्ज वापस ना करने की सूरत में इन तस्‍वीरों को सार्वजिनक करने की धमकी देते हैं।

आईडी के साथ खिंची फोटो भी करवाते हैं जमा
रिपोर्ट के अनुसार, चीन के गैरकानूनी बैंक कर्ज लेने वालों के रिश्तेदारों के बारे में भी जानकारी लेते हैं। इसके बाद कर्जदार की नग्‍न तस्‍वीर जमा करवाई जाती है। देश के सरकारी अखबार 'चाइना डेली' ने लिखा है कि इस अवैध बैंकों से कर्ज लेने वालों को अपने राष्ट्रीय पहचान पत्र के साथ तस्वीर खिंचवा कर इनके पास जमा करानी होती है।

युवाओं को निशाना बनाते हैं ये बैंक
चीनी मीडिया के मुताबिक, इस तरह की लोन स्‍कीम जेडी कैपिटल्‍स की वेबसाइट जिदाइबाओ पर चलाने का मामला सामने आया है। जिदाइबाओ एक ऐसा मंच है, जहां पर कोई भी कर्ज ले या दे सकता है। कर्ज के लिए वे खुद अपने बीच शर्तें तय कर सकते हैं। कर्ज देने वाले खासतौर पर युवाओं को टारगेट कर रहे हैं जिन्‍हें वित्‍तीय लेनदेन के बारे में ज्‍यादा पता नहीं होता है।

इस तरह के गैरकानूनी बैंक कर्जदारों से ढेर सारा ब्‍याज वसूलते हैं। चीन में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक गरीब नागरिकों को कर्ज देने में आनाकानी करते हैं, इसलिए ऐसे गैरकानूनी कर्जदाताओं/बैंकों की संख्‍या देश में बढ़ती जा रही है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कर्ज के बदले वसूलते हैं मोटा ब्याज
ऐसी ही एक कर्जदार महिला ने 'यूथ डेली' अखबार को बताया कि उसने साप्ताहिक 30 फीसदी ब्याज दर पर 500 युआन (5,000 रुपये) लोन लिया था और इस कर्ज को चुकाने के लिए उसे नए कर्ज लेने पड़े, जिससे रकम बढ़कर 55,000 युआन (56 लाख रुपये) पहुंच गई। इस दौरान कंपनी ने आगे लोन देने के लिए उसकी न्यूड फोटो की डिमांड की।

कंपनी ने गड़बड़ी के आरोपों से किया इनकार
वहीं जिदाइबाओ फाइनेंस के ग्राहक सेवा विभाग का कहना है कि गारंटी के तौर पर नग्न तस्वीरें रखना यूजर्स के साथ निजी ट्रेड डील का हिस्सा है। हालांकि, दूसरी तरफ कंपनी के प्रवक्ता ने 'नेकेड लोन्स' से अपना पल्ला पूरी तरह झाड़ते हुए है कहा कि लोन देते समय वे पुलिस जांच और दूसरे लीगल तरीकों की मदद लेते हैं। हम गलत चीजें नहीं कर रहे हैं।