NDTV Khabar

बढ़ते तनाव के बीच चीनी राष्ट्रपति ने सेना से कहा, युद्ध के लिए तैयार रहें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बढ़ते तनाव के बीच चीनी राष्ट्रपति ने सेना से कहा, युद्ध के लिए तैयार रहें

चीनी सेना के टैंक.

खास बातें

  1. दक्षिण चीन सागर में चल रहे विवाद की पृष्ठभूमि में
  2. युद्ध कमान प्रणाली के निर्माण में तेजी लाने पर जोर दिया
  3. दक्षिण चीन सागर के लगभग पूरे हिस्से पर अपना दावा जताता है.
बीजिंग: चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने दक्षिण चीन सागर में चल रहे विवाद की पृष्ठभूमि में युद्ध के लिए तैयार सेना के निर्माण की जरूरत और साझा युद्ध कमान प्रणाली के निर्माण में तेजी लाने पर जोर दिया. सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव और केन्द्रीय सैन्य आयोग के चेयरमैन शी ने शुक्रवार को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के दक्षिणी थिएटर कमान के निरीक्षण के दौरान यह टिप्पणी की और उन्होंने एक मजबूत सेना के निर्माण पर जोर दिया, जो भ्रष्ट ना हो.

कम्युनिस्ट पार्टी, सेना और सरकार का नेतृत्व करने वाले सबसे प्रभावशाली नेता माने जाने वाले 63 वर्षीय शी इस वर्ष अपना पहला पांच वर्षीय कार्यकाल पूरा करेंगे और उनके इस वर्ष पार्टी की 19वीं कांग्रेस के दौरान दूसरे पांच वर्षीय कार्यकाल के लिए फिर से चुने जाने की संभावना है.

शी ने सैन्य कर्मियों से युद्ध के लिए तैयारी में सक्रियता बढ़ाने, स्थितियों में बदलाव पर करीबी नजर रखने और युद्ध क्षमताएं बढ़ाने में अनवरत प्रयास करने के लिए कहा.

चीन की सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने शी के हवाले से कहा कि चीनी राष्ट्रपति ने साझा युद्ध कमान प्रणाली के निर्माण में तेजी लाने की जररत पर जोर दिया. दक्षिण चीन सागर में अपने पड़ोसियों के साथ चीन के विवाद के मद्देनजर शी की यह टिप्पणी सामने आयी है.

टिप्पणियां
चीन पड़ोसी देश जैसे कि फिलीपीन, मलेशिया, ब्रूनेई और वियतनाम की आपत्तियों के बावजूद चीनी सरजमीं से 800 से ज्यादा मील दूर स्थित द्वीपों समेत दक्षिण चीन सागर के लगभग पूरे हिस्से पर अपना दावा जताता है.

चीन ने इलाके में कृत्रिम द्वीप भी बना लिए है जिनमें से कुछ पर सैन्य उपकरण भी तैनात कर दिए हैं. यह मुद्दा इस क्षेत्र में चल रहे तनाव और आक्रोश की जड़ है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement