NDTV Khabar

चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग को पांच साल का दूसरा कार्यकाल मिला

चीन की संसद ने सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी में दूसरे बड़े नेता चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग को पांच वर्ष के दूसरे कार्यकाल के लिए चुना है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग को पांच साल का दूसरा कार्यकाल मिला

फाइल फोटो

बीजिंग : चीन की संसद ने सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी में दूसरे बड़े नेता चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग को पांच वर्ष के दूसरे कार्यकाल के लिए चुना है. एक दिन पहले शी चिनफिंग का राष्ट्रपति पद के लिए पुन: चयन किया गया था. अब वह जीवन पर्यंत राष्ट्रपति पद पर बने रह सकते हैं.

ली(62) कोराष्ट्रपति शी की ओर से नामित किया गया था. बीजिंग के ग्रेट हॉल ऑफ पीपल में नेशनल पीपल्स कांग्रेस ( एनपीसी; चीन की संसद) के सालाना सत्र के दौरान उनके पक्ष में 2,964 और खिलाफ दो मत पड़े। इसके साथ ही उनकी पुन: नियुक्ति हो गई. ली मुख्य रूप से अर्थव्यवस्था को देखते हैं. ली का पांच वर्ष का पहला कार्यकाल शी के कार्यकाल के साथ ही पूरा हो गया था.

गौरतलब है कि शी अब पार्टी के संस्थापक माओ त्से तुंग के कद के नेता बन गए हैं, जो जीवन पर्यंत राष्ट्रपति पद पर बने रह सकते हैं.

टिप्पणियां
नेशनल पीपल्स कांग्रेस के 2970 सांसदों ने कल सर्वसम्मति से 64 वर्षीय शी का पुन: चयन किया था. कुछ दिन पहले ही संविधान में संशोधन करके राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति के पद के लिए दशकों पुरानी अधिकतम दो कार्यकाल की अनिवार्यता को हटा दिया गया था.

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक ली का नामांकन शी ने किया था. चुने गए अन्य अधिकारियों में नव गठित भ्रष्टाचार निरोधी संस्था राष्ट्रीय निगरानी आयोग के निदेशक यांग शिओदू शामिल हैं. शू किलियांग और जेंग यूशिया केंद्रीय सैन्य आयोग के उपाध्यक्ष चुने गए हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement