NDTV Khabar

क्रिस्टोफर कोलंबस क्राफ्ट का निधन, नासा मिशन कंट्रोल का किया था निर्माण

अंतरिक्ष इतिहास के कुछ सबसे प्रतिष्ठित क्षणों में नासा के उड़ान निदेशक रहे क्रिस्टोफर कोलंबस क्राफ्ट जूनियर का निधन हो गया है. वह 95 साल के साथ थे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्रिस्टोफर कोलंबस क्राफ्ट का निधन, नासा मिशन कंट्रोल का किया था निर्माण

नासा मिशन कंट्रोल का निर्माण करने वाले व्यक्ति का निधन

वाशिंगटन:

अंतरिक्ष इतिहास के कुछ सबसे प्रतिष्ठित क्षणों में नासा के उड़ान निदेशक रहे क्रिस्टोफर कोलंबस क्राफ्ट जूनियर का निधन हो गया है. वह 95 साल के साथ थे. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने सोमवार देर एक बयान में कहा कि जॉनसन स्पेस सेंटर में एक बड़ी शख्सियत रहे क्रिस्टोफर ने नासा मिशन कंट्रोल की अवधारणा बनाई और इस संगठन, परिचालन प्रक्रियाओं व संस्कृति को विकसित किया, जिसे इसने मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रमों की सफलता का एक महत्वपूर्ण तत्व बना दिया.

नासा प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन ने कहा, "नासा के शुरुआती अग्रदूत उड़ान निदेशक क्रिस क्राफ्ट के निधन से अमेरिका ने वास्तव में राष्ट्रीय निधि को खो दिया है. हम क्राफ्ट के परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना प्रकट करते हैं."

घर में 11 लाख के नकली नोट छापकर महंगी गाड़ी खरीदने पहुंची महिला...शोरूम में कैश दिखाते ही हुआ कुछ ऐसा


उन्होंने कहा, "क्रिस उन कोर टीम सदस्यों में थे, जिन्होंने हमारे देश को मानव को अंतरिक्ष व चंद्रमा पर भेजने में मदद की और उनकी विरासत विशाल है."

क्राफ्ट नासा स्पेस टास्क ग्रुप में नवंबर 1958 में पहले उड़ान निदेशक के तौर पर शामिल हुए. उनकी जिम्मेदारियों में मिशन प्रक्रियाएं व चुनौतीपूर्ण परिचालन से जुड़े मुद्दे शामिल थे.

पाक PM इमरान खान बोले- ओसामा बिन लादेन के खिलाफ अमेरिका की कार्रवाई से मुझे शर्मिंदगी हुई

इनपुट-आईएएनएस

टिप्पणियां

VIDEO: भारत के 'मिशन शक्ति' को NASA ने बताया 'भयंकर'



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement