NDTV Khabar

कोकीन उत्पादन घटाने के लिए कोलंबिया ने संयुक्त राष्ट्र के साथ किया 30 करोड़ डॉलर का करार

यूएनओडीसी ने घोषणा की कि यह पहल उन किसानों को मुआवजे प्रदान करेगी जोकि कोका की बजाए कॉफी और कोकाओ जैसी सुरक्षित फसलों का उत्पादन करेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कोकीन उत्पादन घटाने के लिए कोलंबिया ने संयुक्त राष्ट्र के साथ किया 30  करोड़ डॉलर का करार

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

बोगोटा: कोलंबिया ने कोकीन के उत्पादन को घटाने के लिए संयुक्त राष्ट्र के साथ 30 करोड़ डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र के मादक पदार्थ एवं अपराध (यूएनओडीसी) ऑफिस के अनुसार, जो किसान कोकीन को बनाने के लिए कच्चे पर्दाथ के रूप में इस्तेमाल होने वाले कोको को उगाना बंद करके सुरक्षित फसलों की तरफ बढ़ेंगे, उन्हें मुआवजा दिया जाएगा. यूएनओडीसी प्रमुख यूरी फेदोतोव ने वियना में शुक्रवार को कहा, 'यह ऐतिहासिक समझौता कोलंबिया में कोका की खेती को बंद करने एवं किसानों को वैकल्पिक विकास को अपनाने में मदद करने के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा.

शांति की खोज के लिए उन अपराधों का ठोस समाधान निकालने की आवश्यकता है जोकि संघर्ष को बढ़ावा देते हैं.' वर्तमान में जो किसान कोका का उत्पादन रहे हैं, वे प्रत्येक हेक्टेयर 300 डॉलर प्रति महीना कमाते हैं.

यह भी पढ़ें : हैदराबाद में ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़, एक नाइजीरियाई सहित दो गिरफ्तार

यूएनओडीसी ने घोषणा की कि यह पहल उन किसानों को मुआवजे प्रदान करेगी जोकि कोका की बजाए कॉफी और कोकाओ जैसी सुरक्षित फसलों का उत्पादन करेंगे. यूएनओडीसी द्वारा दुनिया में कोलंबिया को मादक पदार्थ के मुख्य उत्पादक देशों की श्रेणी में प्रथम स्थान पर रखा गया है.

टिप्पणियां
VIDEO : दिल्ली में 20 करोड़ की कोकीन के साथ 3 विदेशी गिरफ्तार​

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement