NDTV Khabar

उत्तर कोरिया को नि:शस्त्र करने के लिए विश्व एकजुट : अमेरिकी विदेश मंत्री

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा कि उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने का संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का फैसला यह दर्शाता है कि कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियार रहित बनाने के लिए वैश्विक ताकतें एकजुट हैं.

2 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर कोरिया को नि:शस्त्र करने के लिए विश्व एकजुट : अमेरिकी विदेश मंत्री

अमेरिका ने साफ कर दिया है कि किम जोंग-उन के प्रशासन को बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण को स्थगित करना ही होगा

खास बातें

  1. शनिवार को उत्तर कोरिया के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र ने लगाए नए प्रतिबंध
  2. इन प्रतिबंधों ने उ. कोरिया को एक अरब डालर सालाना का नुकसान
  3. मिसाइल परीक्षण पर उ. कोरिया ने कहा-अमेरिका के किसी भी हिस्से उड़ा सकते है
मनीला: अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा कि उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने का संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का फैसला यह दर्शाता है कि कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियार रहित बनाने के लिए वैश्विक ताकतें एकजुट हैं.
 
मनीला में एक सुरक्षा गोष्ठी में बोलते हुए वाशिंगटन के शीर्ष राजनयिक ने कहा कि किम जोंग-उन के प्रशासन को बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण को स्थगित करना होगा यदि वह संयुक्त राष्ट्र से गतिरोध के समाधान के संबंध में बातचीत करना चाहता है.

यह भी पढ़ें: उत्तर कोरिया को एशिया में अलग-थलग करने की कोशिशों मे जुटा अमेरिका

उन्होंने कहा  कि इस मायने में यह साफ है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के बीच इस अपेक्षा को लेकर कोई अंतर नहीं है कि उत्तर कोरिया उनके सभी उद्देश्यों को पूरा करने के लिए कदम उठाएगा, जो कि कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु रहित करना है.

यह भी पढ़ें: अमेरिका ने और प्रतिबंध लगाए तो माकूल जवाब देंगे : उत्तर कोरिया

इससे पहले टिलरसन ने मनीला में चीन के विदेश मंत्री वांग ई और रूस के विदेश मंत्री सर्जेई लावरोव से अलग-अलग चर्चा की. उन्होंने बताया कि दोनों ही प्योंगयांग के शस्त्रागार पर सख्त कारवाई के समर्थन में हैं. एक ओर वांग ने उत्तर कोरिया के साथ संवाद पुनरारंभ की बात कही वहीं टिलरसन ने जोर दिया कि किम को पहले मिसाइल परीक्षण रोकना होगा.
 
VIDEO: किम जोंग-उन के बारे ख़ास बातें उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि लेकिन वह इसके लिए कोई समय-सीमा निश्चित नहीं करेंगे कि यह कब संभव हो सकेगा या उत्तर कोरिया को लंबी दूरी के मिसाइल परीक्षणों के लिए कितने लंबे समय तक रुकना होगा.
 
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् ने परमाणु हथियार और मिसाइल प्रक्षेपणों पर रोक लगाने के एक प्रयास के तहत शनिवार को उत्तर कोरिया के खिलाफ अमेरिका द्वारा तैयार एक प्रतिबंध पैकेज को स्वीकृति दी थी जिससे उसे एक अरब डालर सालाना का नुकसान हो सकता है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement