कांगो में हिंसक संघर्ष में 113 बागी ढेर

खास बातें

  • कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में एम 23 बागी गुट के एक नेता के खिलाफ नरसंहार के आरोप में संयुक्त राष्ट्र की ओर से प्रतिबंध लगाए जाने के बाद हुए हिंसक संघर्ष में 113 बागी ढेर हो गए हैं।
किंशासा:

कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में एम 23 बागी गुट के एक नेता के खिलाफ नरसंहार के आरोप में संयुक्त राष्ट्र की ओर से प्रतिबंध लगाए जाने के बाद हुए हिंसक संघर्ष में 113 बागी ढेर हो गए हैं।

कांगो के पूर्वी शहर गोमा के निकट गुरुवार को हिंसा तब हुई, जब सिर्फ एक ही दिन पहले संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि हथियारबंद गुट ने अप्रैल से सितंबर के बीच निर्दोष बच्चों समेत 200 से ज्यादा लोगों की हत्या की है। उत्तरी किवू प्रांत के गवर्नर जुलियन पालुकु ने कहा कि कांगो के सरकारी बलों के कुछ सदस्य इस संघर्ष में घायल हुए हैं और करीब 113 बागी मारे गए हैं।

सरकारी प्रवक्ता लांबार्ट मेंडे ने इससे पहले बताया था कि रवांडा सेना की वर्दी पहने करीब 51 बागियों के शव बरामद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि तीन अन्य बागी घायल भी हुए हैं। एक गुट के एक कप्तान को पकड़ लिया गया है और काफी मात्रा में रॉकेट लॉन्चर समेत गोला-बारूद बरामद हुआ है।

उत्तरी किवू स्थित सेना के प्रवक्ता ने बताया कि संघर्ष में एफएआरडीसी का एक कमांडर मारा गया है, लेकिन एम 23 के प्रवक्ता ने यह बताने से इनकार कर दिया कि उनके पक्ष के कितने लोग हताहत हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र ने आरोप लगाया है कि बागियों को पड़ोसी रवांडा और युगांडा का समर्थन प्राप्त है, लेकिन इन दोनों देशों ने इसका खंडन किया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com