बड़बोले ट्रंप को महामारी का मजाक उड़ाना पड़ा महंगा, कोरोना को लेकर पुराने दावों पर घिरे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. ऐसे में Covid-19 का मजाक उड़ाने और मॉस्क पहनने से इनकार करने वाले ट्रंप अब अपने ही दावों पर घिर गए हैं.

बड़बोले ट्रंप को महामारी का मजाक उड़ाना पड़ा महंगा, कोरोना को लेकर पुराने दावों पर घिरे

डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया कोरोना से संक्रमित हुए (फाइल फोटो)

वाशिंगटन:

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से एक माह पहले कोरोना वायरस (Coronavirus) ने प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप को तगड़ा झटका दिया है. Trump और उनकी पत्नी मेलानिया शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. ऐसे में Covid-19 का मजाक उड़ाने और मास्क पहनने से इनकार करने वाले ट्रंप चौतरफा घिर गए हैं. ट्रंप ने अमेरिका से कोरोना के गायब होने का दंभ भी भरा था, जो अब उन पर भारी पड़ रहा है. उनके ऐसे ही कुछ बयान सुर्खियों में हैं. हाल ही में अमेरिकी प्रेसिडेंट ने कोविड-19 को लेकर सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए तमाम चुनावी रैलियां की थीं. इसे वुहान वायरस, चाइनीज वायरस बताकर भी चीन पर निशाना साधा, लेकिन अब वह खुद संक्रमित हो चुके हैं.

आइए जानते हैं क‍ि कब कब ट्रंप ने कोरोना को लेकर कैसी बयानबाजी की...

22 January: हमने इस पर पूरी तरह काबू पा लिया है. देश में केवल एक संक्रमित है, जो चीन से आया था. अब वह पूरी तरह स्वस्थ हो चुका है.

27 February : यह वायरस जल्द ही गायब हो जाएगा. यह एक चमत्कार की तरह होगा. जल्द ही यह छूमंतर होगा. 

06 March : मैं कोरोना के बारे में सब जानता हूं. लोग वायरस को लेकर मेरी गहन जानकारी को लेकर हैरत में हैं. शायद मुझे राष्ट्रपति बनने की बजाय महामारी के इलाज को लेकर वैज्ञानिक शोध में जुटना चाहिए था.

11 March : वायरस अमेरिका में कभी भी पैर नहीं पसार सकता. कोई भी देश महामारी को लेकर इतना तैयार या मजबूत नहीं है, जितना की अमेरिका.

17 March : मुझे पहले से ही पता था कि यह हकीकत है, यह बड़ी महामारी है. मैंने कोरोना वायरस के महामारी घोषित होने के पहले इसकी गंभीरता को भांप लिया था.

03 April : मैं सोचता हूं कि व्हाइट हाउस में बैठे-बैठे फेस मॉस्क पहनकर दूसरे देशों के प्रेसिडेंट, प्राइममिनिस्टर, शासकों का मैं कैसे अभिवादन करूंगा. यह मेरे लिए नहीं बना है. हो सकता है कि बाद में मेरा बन बदल जाए.

24 April : संक्रमण दूर करने वाले रसायनों से भरा इंजेक्शन लेकर कोरोना को दूर भगाया जा सकता है. यह एक मिनट में फेफड़ों में असर दिखाएगा. ऐसे में इसका शरीर पर इस्तेमाल रोचक होगा.

30 April : डब्ल्यूएचओ को अपने ऊपर शर्म आनी चाहिए, क्योंकि वह चीन की जन संपर्क एजेंसी बनकर रह गया है.

19 May : ज्यादा कोरोना केस मिलना बुरी बात नहीं है. इसका साफ मतलब है कि अमेरिका में सबसे ज्यादा टेस्टिंग हो रही है. यह हमारे लिए सम्मान का प्रतीक है.

28 July: मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन (hydroxychloroquine) कोरोना के इलाज में कारगर है. यह 14 दिन में संक्रमण को खत्म कर देगी.


22 September: हमें उस देश की जवाबदेही तय करनी होगी, जिसने इस प्लेग को पूरी दुनिया में फैलाया है. चीन सरकार और उसके द्वारा वर्चुअल तरीके से नियंत्रित विश्व स्वास्थ्य संगठन (who) ने झूठ कहा था कि एक से दूसरे इंसान के बीच संक्रमण की संभावना नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


02 October : संक्रमित होने का ऐलान