Coronavirus: चीन से अपने नागरिकों को फिलहाल वापस नहीं लाएगा बांग्लादेश, पायलट-क्रू मेंबर्स ने किया जाने से इंकार

कोरोना वायरस (Coronavirus) प्रभावित चीन जाने के लिए किसी विमान का प्रबंध करने में नाकाम रहने के बाद बांग्लादेश ने वहां फंसे अपने 171 नागरिकों को वापस लाने की योजना रद्द कर दी है.

Coronavirus: चीन से अपने नागरिकों को फिलहाल वापस नहीं लाएगा बांग्लादेश, पायलट-क्रू मेंबर्स ने किया जाने से इंकार

चीन में कोरोना वायरस से 800 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • चीन में कोरोना वायरस से 800 से ज्यादा मौत
  • वुहान शहर से दुनिया में फैला कोरोना वायरस
  • चीन में फंसे हैं बांग्लादेश के 171 नागरिक
ढाका:

कोरोना वायरस (Coronavirus) प्रभावित चीन जाने के लिए किसी विमान का प्रबंध करने में नाकाम रहने के बाद बांग्लादेश ने वहां फंसे अपने 171 नागरिकों को वापस लाने की योजना रद्द कर दी है. दरअसल बांग्लादेशी विमान के चालक दल के सदस्यों ने चीन जाने से इनकार कर दिया है, जिसके कारण बांग्लादेश को यह फैसला करना पड़ा. सरकारी 'बिमान एयरलाइंस' का बोइंग 777-300 ईआर विमान एक फरवरी को 12 बच्चों और तीन नवजात शिशुओं समेत 312 बांग्लादेशी नागरिकों को चीन से लाया था. चीन में इस विषाणु के कारण 811 लोगों की मौत हो चुकी है और 37,000 अन्य लोग इससे संक्रमित हैं.

बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन के हवाले से बताया गया, 'हम कोई विमान नहीं भेज सकते. चालक दल का कोई सदस्य भी वहां जाने के लिए तैयार नहीं है. इसलिए, हमने उन्हें (फंसे हुए बांग्लादेशी नागरिकों को) इंतजार करने को कहा है.' सरकार ने बताया कि ऐसे 171 बांग्लादेशी हैं जो देश लौटना चाहते हैं लेकिन उन्हें वापस नहीं लाया जा सकता. मोमेन ने इन खबरों को खारिज किया कि चीन में फंसे कुछ बांग्लादेशी नागरिकों ने आवागमन पर प्रतिबंधों के कारण खाद्य एवं पेयजल की कमी की शिकायत की है.

Coronavirus से जूझ रहे मरीजों का इलाज कर रही नर्स ने रोती हुई बेटी को दूर से लगाया गले, देखिए VIDEO

एके अब्दुल मोमेन ने कहा कि चीनी प्राधिकारी उन 23 स्थानों पर खाद्य पदार्थ एवं पेयजल पहुंचा रहे हैं, जहां बांग्लादेशी रहते हैं और बीजिंग में बांग्लादेशी दूतावास वहां फंसे बांग्लादेशियों के नियमित संपर्क में हैं. रिपोर्ट के अनुसार, मंत्री ने कहा कि केवल चीनी चार्टर्ड विमान ही बांग्लादेशी नागरिकों को वापस ला सकता है. उन्होंने कहा, 'चीनी प्राधिकारियों ने पहले इस पर सहमति जताई थी, लेकिन बाद में उन्होंने इनकार कर दिया. हम वहां कोई विमान भेजने में सक्षम नहीं हैं.'

VIDEO: चीन से आने वाले लोगों पर खास निगरानी रख रही है पंजाब सरकार



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)