क्या कोरोना वायरस सेक्सुअली ट्रांसमिट हो सकता है? चीन में हुई स्टडी में पुरुषों के सीमेन में मिला

Coronavirus: भविष्य के अध्ययनों में इसकी पुष्टि होने पर रोगियों का संयम बरतना या कंडोम का उपयोग करना इसका निवारक साधन माना जा सकता है

क्या कोरोना वायरस सेक्सुअली ट्रांसमिट हो सकता है? चीन में हुई स्टडी में पुरुषों के सीमेन में मिला

Coronavirus: चीन में 15 साल की उम्र के मरीज के वीर्य (सीमेन) में पाया गया कोरोना वायरस.

वाशिंगटन:

Coronavirus: चीनी वैज्ञानिकों ने संक्रमित पुरुषों के वीर्य (Semen) में कोरोनो वायरस का पता लगाया है. हालांकि अभी यह तय करने के लिए और शोध की आवश्यकता होगी कि क्या यह वायरस यौन संचारित (Sexually transmitted) हो सकता है. एक चीनी अस्पताल में कोरोना वायरस रोगियों पर किए गए एक अध्ययन के निष्कर्ष गुरुवार को जेएएमए नेटवर्क ओपन मेडिकल जर्नल में प्रकाशित किए गए हैं. COVID-19 श्वसन की बूंदों या संपर्क से फैलता है. यह वायरस मल, लार और मूत्र में भी पाया गया है.

चीन के हेनान प्रांत के शांगकिउ म्युनिसिपल हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं ने यह निर्धारित करने के लिए एक अध्ययन किया कि यह वायरस वीर्य (सीमेन) में मौजूद हो सकता है या नहीं. उन्होंने इसके लिए 15 से 50 वर्ष की आयु के 38 कोरोनो वायरस रोगियों के वीर्य का परीक्षण किया.

कोरोना वायरस से जेनेटिक मटेरियल छह रोगियों के वीर्य में मिला. इनमें से चार संक्रमण की एक्यूट स्टेज में थे और दो स्वस्थ हो रहे थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शोधकर्ताओं ने कहा है कि इस स्टडी में  सैम्पल छोटे आकार का और सीमित था. यह निर्धारित करने के लिए आगे के शोध की आवश्यकता होगी कि क्या वायरस यौन संचारित (सेक्सुअल ट्रांसमिट) हो सकता है?

अध्ययन में कहा गया है कि "अगर भविष्य के अध्ययनों में यह साबित किया जा सका कि SARS-CoV-2 यौन संचारित हो सकता है, तो इसके संक्रमण की रोकथाम के लिए एक महत्वपूर्ण रास्ता मिल सकता है." कहा गया है कि "रोगियों का संयम बरतना या कंडोम का उपयोग करना इसका निवारक साधन माना जा सकता है."