ईरान में कोरोना वायरस के कारण बंद रहे प्रमुख धार्मिक स्‍थलों को दो माह बाद फिर खोला गया..

सोमवार सुबह तेहरान के शाह अब्दोल-अजीम दरगाह में जाने वालों को ऐहतियात के तौर पर मॉस्‍क पहनना पड़ा, उन्‍हें डिसइनफेक्‍ट करने वाले गलियारे से गुजरना पड़ा और उनके शरीर के तापमान (Body Temperature) की जांच भी की गई. श्रद्धालुओं ने दरगाह के प्रांगण में इबादत की और इस दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन भी किया गया.

ईरान में कोरोना वायरस के कारण बंद रहे प्रमुख धार्मिक स्‍थलों को दो माह बाद फिर खोला गया..

ईरान में प्रमुख धार्मिक स्‍थलों को फिर से खोल दिया गया है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

तेहरान:

Coronavirus Pandemic: मार्च के बाद से कोरोना वायरस के कारण मौतों की संख्‍या में कमी की आई रिपोर्ट के बाद ईरान (Iran) ने सोमवार को इस्लामिक गणराज्य में प्रमुख शिया धर्मस्थलों को फिर से खोल दिया. एएफपी के अनुसार, सोमवार सुबह तेहरान के शाह अब्दोल-अजीम दरगाह में जाने वालों को ऐहतियात के तौर पर मॉस्‍क पहनना पड़ा, उन्‍हें डिसइनफेक्‍ट करने वाले गलियारे से गुजरना पड़ा और उनके शरीर के तापमान (Body Temperature) की जांच भी की गई. श्रद्धालुओं ने दरगाह के प्रांगण में इबादत की और इस दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन भी किया गया. 49 वर्षीय सरकारी कर्मचारी करीम ने कहा, "मुझे खुशी है कि हम फिर से यहां आ सकते हैं. यह एक ऐसी जगह है जहां लोग शरण ले सकते हैं, अपनी इच्छाएं व्यक्त कर सकते हैं और अपनी चिंताओं को व्यक्त कर सकते हैं." गौरतलब है कि शाह अब्दोल-अजीम पैगंबर मोहम्मद के पोते इमाम हसन के वंशज हैं.

श्रद्धालु यहां पहुंचकर इबादत करते हैं. यहां पहुंचे एक अन्‍य शख्‍स 45 वर्षीय इंजीनियर हसन ने कहा, 'वह मॉस्‍क पहने हुए थे और अपने बैग में कीटाणुनाशक (Disinfectant) रखा हुआ था ताकि इस दौरान मुझे, मेरे परिवार या अन्य इबादत करने वालों  को संक्रमण न हो." मॉस्‍क और ग्‍लव्‍ज पहने 39 वर्षीय महिला टीचर शिक्षक एल्हा ने कहा कि कुछ माह के बाद वे यहां आकर बेहद खुश हैं. उन्‍होंने हेल्‍थ वर्कर्स को धन्‍यवाद दिया जिन्‍होंने उन जैसे श्रद्धालुओं के लिए यहां पहुंचना संभव बनाया."

गौरतलब है कि फरवरी माह में ईरान में कोरोना वायरस के कारण मौत के मामले सामने आने के बाद मार्च में स्कूलों, विश्वविद्यालयों और सभी गैर-महत्वपूर्ण व्यवसायों के साथ-साथ धार्मिक स्‍थलों को भी बंद कर दिया था. सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि ईरान में कोविड-19 के संक्रमण के मामलों की संख्‍या 1 लाख 37 हजार के पार तक पहुंच गई जबकि इस वायसर के कारण सात हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है. 7 मार्च के बाद से यह ईरान में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की सबसे कम संख्‍या है.

VIDEO: कोरोना वायरस के चलते ईरान में फंसे 275 भारतीय स्वदेश लौटे



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com