कोरोना प्रकोप के बीच नाइजीरिया में लोगों की मदद कर रहे थे 5 कार्यकर्ता, आतंकियों ने 'ऑन कैमरा' मौत के घाट उतारा

नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी के कार्यालय ने एक बयान में इस 'बर्बरतापूर्ण कार्रवाई' की निंदा की और पीड़ित परिवारों के प्रति अपनी संवेदना जताई है.

कोरोना प्रकोप के बीच नाइजीरिया में लोगों की मदद कर रहे थे 5 कार्यकर्ता, आतंकियों ने 'ऑन कैमरा' मौत के घाट उतारा

उत्‍तर-पूर्वी नाइजीरिया में बोको हरम के आतंकी सक्रिय हैं

Coronavirus Pandemic: कोरोना वायरस की महामारी के बीच उत्‍तर-पूर्वी नाइजीरिया (Northeastern Nigeria) के दूरदराज के इलाकों में भोजन, पानी और चिकित्सा की आपूर्ति करते हुए जून माह में पांच लोग (कार्यकर्ता)लापता हो गए थे. ये लोग बुधवार को एक वीडियो में नजर आए. हालांकि यह वीडियो उनकी जिंदगी का आखिरी क्षण साबित हुआ और बोको हरम के आतंकियों ने बर्बरता दिखाते हुए इन्‍हें मौत के घाट उतार दिया. कोरोना वायरस की महामारी के बीच लोगों की मदद के काम में जुटे इन लोगों के साथ की गई इस बर्बरता की हर कही आलोचना हो रही है.   

वॉशिंगटन पोस्‍ट की खबर के अनुसार, इंटरनेशनल सहायता समूह और सरकार के लिए काम करने वाले इन पांचों नाइजीरियाई लोगों को बोको हरम के संदिग्‍ध आतंकियों (Boko Haram militants) ने पकड़ लिया था. अधिकारियों के मुताबिक, इनकी रिहाई के लिए फिरौती की मांग की गई और बाद में उन्‍हें कैमरे के सामने ही मौत के घाट उतार दिया गया. स्‍थानीय मीडिया ग्रुप की ओर से जारी फुटेज के अनुसार, हाउसा में एक अपरिचित आवाज में कहा गया, "यह काफिरों के लिए एक संदेश है, जो हमारे लोगों को धोखा देने और हमारे लोगों को नास्तिक बनाने की कोशिश कर रहे हैं."

नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी के कार्यालय ने एक बयान में इस 'बर्बरतापूर्ण कार्रवाई' की निंदा की और पीड़ित परिवारों के प्रति अपनी संवेदना जताई है. राष्ट्रपति के प्रवक्ता, गरबा शेहू ने बयान में कहा, "राष्‍ट्रपति ने आश्वासन दिया है कि उनकी सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि पूर्वोत्‍तर नाइजीरिया के बचे हुए हिस्‍से से बोको हराम का पूरी तरह से सफाया कर दिया जाए. यह बर्बरता करने वालों के खिलाफ कानून अपना काम करेगा." कोराना संकट के समय लोगों की मदद करने में जुटे पांच कार्यकर्ताओं को मौत के घाट उतारने की ताजा घटना तो इस बात का संकेत देती है कि आतंकियों में मानवता नाम मात्र को भी नहीं बची है. आतंकी घटनाओं में लगातार इजाफा होता जा रहा है. पिेछले माह ही आतंकियों ने एक साथ 81 लोगों की जान ले ली थी. कोरोना महामारी की बात करें तो अफ्रीकी देश नाइजीरियार में बुधवार तक कोरोना के 37, 801 केस सामने आए थे और इसके कारण देश में 805 लोगों की मौत हुई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com