कोविड-19 महामारी का सामना करने के लिए रूस की वैक्सीन कितनी तैयार?

कुछ खबरों के मुताबिक रूस के क्लीनिकल ट्रायल संघ (ACTO) के प्रमुख ने फिलहाल स्पूतनिक V का रजिस्ट्रेशन नहीं करने को कहा है. इसके मुताबिक क्लीनिकल ट्रायल आम तौर पर हज़ारों लोगों पर होता है जबकि रूस की वैक्सीन का ट्रायल सौ से भी कम लोगों पर हुआ है.

कोविड-19 महामारी का सामना करने के लिए रूस की वैक्सीन कितनी तैयार?

दुनिया का पहला कोविड-19 वैक्सीन रूस में बनकर तैयार है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

खास बातें

  • रूस की इस वैक्सीन का नाम स्पूतनिक V रखा गया
  • रूस की 60 फीसदी आबादी को यह वैक्‍सीन दी जाएगी
  • भारत ने कहा, बैठक करके लेंगे वैक्‍सीन इस्‍तेमाल पर फैसला

Russia's coronavirus vaccine: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने सुबह ऐलान किया कि दुनिया की पहली कोविड-19 वैक्सीन रूस में बनकर तैयार है और खुद राष्ट्रपति की बेटी ने पहली वैक्सीन का इंजेक्शन लिया और वह कारगर रहा. रूस ने इस वैक्सीन का नाम स्पूतनिक V रखा है. कहा जा रहा है कि रूस की 60 फीसदी आबादी को ये वैक्सीन दी जाएगी. स्वास्थ्यकर्मियों को भी ये वैक्सीन दी जाएगी. हालांकि क्लीनिकल ट्रायल का आखिरी दौर जारी रहेगा. रूस का कहना है कि उसे अभी ही इस वैक्सीन के लिए अंतरराष्ट्रीय तौर पर एक बिलियन (एक अरब) डोज़ की डिमांड मिल चुकी है. पांच सौ मिलियन डोज़ हर साल बनाने के करार भी हो चुके हैं.

भारत में COVID-19 के कुल मामले 22.68 लाख, पिछले 24 घंटे में 53,601 नए केस

हालांकि कुछ खबरों के मुताबिक रूस के क्लीनिकल ट्रायल संघ (ACTO) के प्रमुख ने फिलहाल स्पूतनिक V का रजिस्ट्रेशन नहीं करने को कहा है. इसके मुताबिक क्लीनिकल ट्रायल आम तौर पर हज़ारों लोगों पर होता है जबकि रूस की वैक्सीन का ट्रायल सौ से भी कम लोगों पर हुआ है. इन्होंने स्वास्थ मंत्रालय को चिट्ठी लिखकर ये भी कहा है कि ये वैक्सीन अभी 'गोल्ड स्टैन्डर्ड' के मुताबिक नहीं है. पश्चिमी देशों में इस वैक्सीन को लेकर कई सवाल हैं लेकिन रूस पहले ही कह चुका है कि वह दूसरे देशों से इस पर सहयोग को तैयार है. इस बीच, भारत में जब स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस वार्ता में इस वैक्सीन के यहां इस्तेमाल पर सवाल पूछा गया तो बताया गया कि इस पर एक बैठक करके तय किया जाएगा.

Newsbeep

कोरोना: क्या एहतियातों के बीच बच्चों को संक्रमण से बचाया जा सकता है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com