चीन की जेलों में भी फैला कोरोना वायरस, मरने वालों का आंकड़ा 2,200 के पार

कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,236 हो गई है और संक्रमण के मामले बढ़कर 75,567 हो गए हैं.

चीन की जेलों में भी फैला कोरोना वायरस, मरने वालों का आंकड़ा 2,200 के पार

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,236 हो गई है.

खास बातें

  • चीन की जेलों में भी कोरोना वायरस फैल गया है
  • मरने वालों का आंकड़ा 2200 के पार पहुंच गया है
  • राष्ट्रपति जिनपिंग ने मामले की गंभीरता पर चिंता जताई है
बीजिंग :

चीन में कोरोना वायरस का संक्रमण जेलों में भी फैल गया है और इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,200 से भी अधिक हो गई है. चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को जानकारी दी कि कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,236 हो गई है और संक्रमण के मामले बढ़कर 75,567 हो गए हैं. इनमें से अधिकतर मामले सर्वाधिक प्रभावित हुबेई प्रांत से हैं. 'सीसीटीवी' के अनुसार चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को कम्युनिस्ट पार्टी के पोलितब्यूरो की बैठक में कहा कि हुबेई में स्थिति अब भी गंभीर है. ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' ने शी के हवाले से कहा, ‘‘हुबेई प्रांत और वुहान को बचाने के लिए जंग अच्छी तरह लड़ी जानी चाहिए और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए.''

चीन में कोरोना वायरस से युवा डॉक्टर की मौत, मरीजों के इलाज के लिए बढ़ाई थी शादी की तारीख

कोरोना वायरस अब चीन की पांच जेलों में भी फैल गया है जहां इसके संक्रमण के 447 मामले सामने आए हैं. चीन की जेलों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आने के बाद कई अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया गया है. न्याय मंत्रालय में जेल प्रशासन निदेशक ही पिंग ने संवाददाताओं को बताया कि अधिकतर मामले हुबेई की राजधानी वुहान की महिला जेल में सामने आए हैं.

कम्युनिस्ट पार्टी के स्थानीय अखबार हुबेई डेली के अनुसार वुहान महिला जेल वार्डन को वायरस के प्रकोप को रोकने में विफल रहने के कारण हटा दिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी शेडोंग प्रांत की रेनचेंग जेल में सात गार्ड और 200 कैदियों के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है.

जापान के तट पर खड़े पोत में कोरोना से संक्रमित भारतीयों की स्थिति में हो रहा है सुधार

इस संबंध में शेडोंग के न्याय विभाग के प्रमुख शी वेइजुन और सात अन्य अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया गया. एक अन्य जेल से 34 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर है. एक अधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण जेलों में किसी की मौत होने की कोई खबर नहीं है.

इस बीच, चीन ने हैनान प्रांत में होने वाली अपनी सबसे प्रतिष्ठित वार्षिक बैठक ‘बाओ फोरम फॉर एशिया' केा स्थगित कर दिया. चीन इस बैठक के लिए विश्व के शीर्ष नेताओं को अर्थव्यवस्था, व्यापार एवं संबंधित मामलों पर चर्चा के लिए आमंत्रित करता है. यह बैठक 24 -27 मार्च को होने की संभावना थी.

देखें Video: कोरोना वायरस से चीन में अब तक 2,000 से ज्यादा मौतें, पिछले 24 घंटों में 132 लोगों ने गंवाई जान