अमेरिका चुनाव : प्रेसिडेंशियल डिबेट में बोले ट्रम्प- कुछ हफ्तों में कोरोना की वैक्सीन की घोषणा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने कोरोना (Coronavirus) की वैक्सीन को लेकर कहा कि वैक्सीन जल्द आने वाली है और अगले कुछ हफ्तों में इसकी घोषणा कर दी जाएगी.

अमेरिका चुनाव : प्रेसिडेंशियल डिबेट में बोले ट्रम्प- कुछ हफ्तों में कोरोना की वैक्सीन की घोषणा

डोनाल्ड ट्रम्प रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार हैं. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • बेलमोंट यूनिवर्सिटी में हो रही प्रेसिडेंशियल डिबेट
  • अमेरिका में तीन नवंबर को होगी वोटिंग
  • ट्रम्प के सामने डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन
नैशविले:

अमेरिका के नैशविले स्थित बेलमोंट यूनिवर्सिटी में इस समय राष्ट्रपति चुनाव (US Elections 2020) के लिए आखिरी प्रेसिडेंशियल डिबेट चल रही है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) और डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) एक बार फिर आमने-सामने हैं. दोनों के बीच तीखी बहस हो रही है. बाइडेन ने जहां कोरोनावायरस (Coronavirus) समेत कई मुद्दों पर ट्रम्प पर हमला बोला, तो वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ने कोरोना की वैक्सीन को लेकर कहा कि वैक्सीन जल्द आने वाली है और अगले कुछ हफ्तों में इसकी घोषणा कर दी जाएगी.

जो बाइडेन अपने चुनाव प्रचार के दौरान भी देश में कोरोना महामारी के मुद्दे को प्रमुखता से उठा रहे हैं. प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान उन्होंने कहा कि डोनाल्ड ट्रम्प के पास सर्दियों में कोरोना से निपटने का कोई प्लान नहीं है. किसी भी देश की तुलना में अमेरिका में इस वायरस से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं. बाइडेन ने कहा, '2,20,000 अमेरिकी नागरिक मारे गए हैं. जो भी इन मौतों का जिम्मेदार है, उसे देश के राष्ट्रपति पद पर नहीं रहना चाहिए.'

डोनाल्‍ड ट्रम्प बोले, 'मैं आशावाद और अवसर प्रदान करूंगा, बाइडेन निराशावाद और गरीबी लाएंगे'

बाइडेन ने इस दौरान अमेरिका के चुनाव में अन्य देशों के दखल पर चेतावनी देते हुए कहा, 'मैं साफ कहूंगा कि कोई भी देश, चाहें जो भी हो, अगर वो अमेरिका के चुनाव में दखल देगा तो उस देश को कीमत चुकानी होगी. उसे भारी कीमत चुकानी होगी.' फाइनल प्रेसिडेंशियल डिबेट से एक दिन पहले अमेरिकी प्रशासन ने चेताया कि 3 नवंबर को होने वाले चुनाव से पहले रूस और ईरान जनता के विचारों को प्रभावित कर सकते हैं.

कोरोना से ठीक होने के बाद डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने पहले सार्वजनिक कार्यक्रम में कहा, 'मुझे बहुत अच्छा लग रहा है'

इससे पहले डोनाल्ड ट्रम्प ने एक रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि वह देश में आशावाद और अवसर प्रदान करेंगे, जबकि उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन निराशावाद, गरीबी और पतन लेकर आएंगे. राष्ट्रपति चुनाव को अब करीब 10 दिन का समय रह गया है. तीन नवंबर को वोटिंग होगी. ट्रम्प ने इस चुनाव को बाइडेन के 47 साल के काम बनाम अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में अपने 47 महीनों के काम के रूप में वर्णित किया. उन्होंने कहा, 'पिछले 47 वर्षों से जो बाइडेन आपकी नौकरी को बाहर भेज रहे हैं, आपकी सीमाओं को खोल रहे हैं.'

Newsbeep

VIDEO: रवीश कुमार का प्राइम टाइम : लीडर को लोकतंत्र पसंद क्यों नहीं है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)