Covid-19: चीन के वुहान में 76 दिन बाद खत्म हुआ लॉकडाउन, यहीं से हुई थी कोरोनावायरस की शुरुआत

चीन में घातक कोरोना वायरस से संबंधी आंकड़ें जनवरी से प्रकाशित किए जाने के बाद से मंगलवार को पहली बार ऐसा हुआ कि देश में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से मौत का एक भी मामला सामने नहीं आया.

Covid-19: चीन के वुहान में 76 दिन बाद खत्म हुआ लॉकडाउन, यहीं से हुई थी कोरोनावायरस की शुरुआत

प्रतीकात्मक तस्वीर.

वुहान:

विश्व में जहां कोरोनावायरस ने तबाही मचा रखी है, वहीं चीन के जिस शहर से इस वायरस की शुरुआत हुई थी, वहां लॉकडाउन खत्म कर दिया गया. चीन के वुहान शहर में पिछले 11 हफ्ते से लॉकडाउन लगा हुआ था. चीन के बाद दूसरे देशों में कोरोनावायरस फैलने के बाद तो कई देशों ने लॉकडाउन लगाया था. वुहान में बुधवार आधी रात को लॉकडाउन हटाया गया. बता दें, चीन के कोविड-19 के 82,000 मामलों में से अधिकांश वुहान में थे. चीन में घातक कोरोना वायरस से संबंधी आंकड़ें जनवरी से प्रकाशित किए जाने के बाद से मंगलवार को पहली बार ऐसा हुआ कि देश में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से मौत का एक भी मामला सामने नहीं आया और वह अब इस संक्रमण का केंद्र रहे वुहान को बाहरी लोगों की यात्रा के लिये खोलने की तैयारी कर रहा है.

चीन ने जहां वुहान को खोलना शुरू कर दिया है वहीं कोरोना वायरस के फिर से वापसी को लेकर भी देश में चिंताएं बढ़ रही हैं क्योंकि विदेशों से संक्रमित होकर आए 32 नये मामलों से इनकी संख्या 983 हो गई है. इसने बताया कि जहां सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के घरेलू स्तर पर फैलने का कोई मामला सामने नहीं आया. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को कहा कि सोमवार को मौत का कोई मामला सामने नहीं आया. चीन में कोरोना वायरस के मृतकों का आधिकारिक आंकड़ा 3,331 है. सोमवार को ही चीनी भूभाग पर कुल 30 ऐसे मामले सामने आए जिनमें संक्रमण की पुष्टि तो हुई है लेकिन कोविड-19 के लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं.

इस मामले में लोग लक्षण नजर नहीं आने के बावजूद दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं. पिछले हफ्ते से चीन ने ऐसे लोगों की संख्या बतानी शुरू की जिनमें लक्षण नजर नहीं आ रहे थे. लोगों ने इन “मूक वाहकों” से बीमारी के प्रसार को लेकर चिंताएं बढ़ रही थीं.

वुहान में दिसंबर में पहला मामला सामने आया और उसके बाद यह जंगल की आग की तरह दुनिया भर में फैल गया. वुहान ने हालांकि बुधवार से रेल और हवाई सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर ली है. वुहान हुबेई प्रांत की राजधानी है और हुबेई ने पहले ही बाहरी लोगों के लिये यात्रा की सुविधा शुरू कर दी है.

सरकारी मीडिया के मुताबिक स्थानीय लोगों के लिये आठ अप्रैल को करीब दो महीने से ज्यादा समय के पृथकवास के बाद सामान्य जनजीवन फिर से शुरू होगा. महामारी रोग विशेषज्ञों का मानना है कि अभी हालांकि इस बीमारी को लेकर असावधान होने का समय नहीं है और न ही पाबंदियों को पूरी तरह हटाने का. उनका यह बयान खास तौर पर उन संक्रमित लोगों को लेकर है जिनमें लक्षण नहीं दिख रहे हैं.

प्रशासन ने 76 दिनों से चले आ रहे कड़े प्रतिबंध हटाते हुए हालांकि स्थानीय लोगों से कहा है कि समुदाय आधारित सख्त निगरानी व प्रबंधन बरकरार रखें और यह सुनिश्चित करें कि संक्रमण के नए मामले यातायात की बहाली के बाद सामने न आएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सरकारी ग्लोबल टाइम्स की खबर के मुताबिक स्थानीय लोग जहां प्रतिबंध हटने को लेकर उत्साहित हैं वहीं महामारी रोग विशेषज्ञों, स्थानीय चिकित्सकों और अधिकारियों ने चेतावनी दी कि यह खुश होने का समय नहीं है क्योंकि वायरस को लेकर अभी सारी बातें स्पष्ट नहीं हैं और संक्रमित लोगों की संख्या के साथ ही ऐसे लोगों के सामने आने से मुश्किलें बढ़ रही हैं जिनमें संक्रमण के बावजूद लक्षण नजर नहीं आ रहे. 

वुहान में शहर के अंदर परिवनह सेवाएं पहले ही शुरू हो चुकी हैं और बुधवार को यहां से चीन के अन्य हिस्सों के लिये रेल और हवाई सेवा भी शुरू हो जाएगी.