COVID से जंग लड़ रहे ट्रंप ने शेयर किया VIDEO, बोले- जल्द वापस लौटूंगा, अगले कुछ दिनों में "असल इम्तिहान" 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "हम देखेंगे कि आने वाले कुछ दिनों में क्या होगा. मुझे लगता है कि यही असली इम्तिहान है."

COVID से जंग लड़ रहे ट्रंप ने शेयर किया VIDEO, बोले- जल्द वापस लौटूंगा, अगले कुछ दिनों में

ट्रम्प के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है, ज्वर और सांस लेने में तकलीफ नहीं : डॉक्टर (फाइल फोटो)

बेथेस्डा :

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) कोरोनावायरस (Coronavirus) से जंग लड़ रहे हैं. ट्रंप ने शनिवार रात को ट्विटर पर जारी किए एक वीडियो में कहा कि कोरोबार के खिलाफ जंग में वह "बेहतर महसूस" कर रहे हैं, लेकिन अगले कुछ दिन उनकी "असल परीक्षा" होगी. ट्रंप की ओर से अपने स्वास्थ्य को लेकर यह संदेश ऐसे समय सार्वजनिक किया गया है जब कुछ घंटे पहले मामले से जुड़े एक सूत्र ने राष्ट्रपति ट्रंप की स्थिति को लेकर गंभीर चिंता जताई थी और कहा था कि अगले 48 घंटे उनके लिए बहुत अहम हैं.

ट्रंप ने कहा, "मैं यहां आया था, तो ठीक नहीं महसूस कर रहा था." COVID-19 संक्रमित होने का पता चलने के बाद वाशिंगटन के नजदीक वाल्टर रीड मिलेट्री सेंटर में ट्रंप का इलाज चल रहा है. उन्होंने वीडियो में, "अब मैं काफी अच्छा महसूस कर रहा हूं, मुझे हर तरह से ठीक करने के लिए कड़ी मेहनत की जा रही है. मुझे लगता है कि मैं जल्द ही वापस आऊंगा और यह जो अभियान शुरू हुआ था, मैं उस अभियान को खत्म करने के लिए तत्पर हूं.''

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "हम देखेंगे कि आने वाले कुछ दिनों में क्या होगा. मुझे लगता है कि यही असली इम्तिहान है."

समाचार एजेंसी भाषा की एक खबर के मुताबिक, कोविड-19 संक्रमण के उपचार के लिए सैन्य अस्पताल ले जाये गये अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ‘ बहुत अच्छे मूड में' थे और पिछले 24 घंटे से ज्वर से मुक्त थे. उनके डॉक्टरों ने शनिवार को यह जानकारी दी. कर्नल सीन डूली ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ऑक्सीजन सपोर्ट पर नहीं हैं और उन्हें सांस लेने में या चलने-फिरने में कोई परेशानी नहीं है. 

सीएनएन के अनुसार डूली ने राष्ट्रपति की तबीयत की जानकारी देते हुए कहा, ‘‘वह बहुत ही अच्छे मूड में हैं. हम कोरोना वायरस संक्रमण से या उन्हें बेहतर बनाने के लिए उन पर किये जा रहे उपचार से किसी जटिलताओं के सामने आने के सबूत उन पर कड़ी नजर बनाये हुए हैं. ''डूली ने कहा कि राष्ट्रपति के हृदय, गुर्दे, यकृत आदि सभी आज सुबह सामान्य थे.

US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अस्पताल में काफी अच्छे, लेकिन अगले 48 घंटे नाजुक : रिपोर्ट 

ट्रंप के डॉक्टर डॉ सीन कॉनली ने कहा कि राष्ट्रपति को बृहस्पतिवार को ‘थोड़ा ज्वर और नाक थोड़ी बंद थी एवं थकान थी'' तथा ‘अब भी दिक्कतें दूर हो रही हैं और सुधार आ रहा है.'' वैसे शनिवार को ही ट्रंप की दशा से परिचित एक व्यक्ति ने इस बात की पुष्टि की कि व्हाइट हाउस में ट्रंप को ऑक्सीजन दिया गया था. हालांकि, उनके डॉक्टर कॉनली प्रेस ब्रीफिंग में इस सवाल को टाल गये. इस व्यक्ति के अनुसार, पिछले 24 घंट के दौरान ट्रंप के कुछ अहम संकेत बहुत चिंताजनक थे और अगले 48 घंटे उनकी देखभाल की दृष्टि से अहम होंगे. 

कॉनली ने कहा, ‘‘ इस बीमारी की संभावित दिशा तय करने में पहला सप्ताह और खासकर सात से दस दिन बहुत अहम होते हैं. फिलहाल टीम और मैं राष्ट्रपति के स्वास्थ्य में जो सुधार आया है उससे बहुत खुश हैं.''कोविड-19 के ‘हल्के लक्षण' नजर आने के बाद ट्रम्प (74) को शुक्रवार को वाशिंगटन डीसी के मैरीलैंड उपनगर बेथेस्डा के वाल्टर रीड मिलिट्री मेडिकल सेंटर ले जाया गया. ट्रंप वाल्टर रीड अस्पताल जाने के लिए व्हाइट हाउस के साउथ लॉकन में मैरीन वन लेने के लिए अपने निवास से पैदल टहलते हुए गये. 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को हुआ कोरोना तो सहवाग ने किया ऐसा ट्वीट, बोले- 'गो कोरोना गो...'

गौरतलब है कि ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प (50) को शुक्रवार को कोविड-19 जांच में संक्रमित पाया गया. 
ट्रंप ने शनिवार सुबह को ट्वीट किया था, ‘‘ मैं समझता हूं कि सही चल रहा है. आप सभी को धन्यवाद. प्यार.''राष्ट्रपति को सैन्य अस्पताल ले जाया गया, जबकि उनकी पत्नी व्हाइट हाउस में ही इलाज करा रही हैं. कॉनली ने कहा कि चिकित्सा विशेषज्ञों ने राष्ट्रपति के इलाज के लिए रेमडेसिविर थैरेपी की अनुशंसा की है. 

राष्ट्रपति को सैन्य अस्पताल ले जाये जाने के बाद पहली बार कॉनली ने शुक्रवार रात एक स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा,‘‘ मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि राष्ट्रपति की सेहत में सुधार हो रहा है.''उन्होंने कहा, ‘‘उन्हें किसी अनुपूरक ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं है, लेकिन विशेषज्ञों के परामर्श से हमने रेमडेसिविर थैरेपी शुरू करने का निर्णय लिया है. उन्होंने अपनी पहली खुराक पूरी कर ली है और आराम कर रहे हैं.''

ट्रम्प प्रशासन ने इस साल की शुरुआत में रेमडेसिविर को आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत किया था. इस दवा द्वारा अस्पताल में भर्ती कोरोना वायरस के मरीजों पर असर दिखाने और उनकी सेहत में सुधार के बाद यह कदम उठाया गया था. इस बीच दो सीनेटर, राष्ट्रपति ट्रंप के एक पूर्व सलाहकार, उनके अभियान प्रबंधक और व्हाइट हाउस के तीन पत्रकार कोविड-19 संक्रमित पाये गये. इस तरह राष्ट्रपति कार्यालय से संबद्ध कई लोग संक्रमित हो गये.

Newsbeep

(भाषा के इनपुट के साथ)

वीडियो: भारत-चीन विवाद पर मदद को तैयार, हमसे जो हो सकेगा करेंगे : डोनाल्ड ट्रंप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com