Covid-19: WHO की चेतावनी- US हो सकता है कोरोनावायरस का अगला केंद्र, एक दिन में सामने आए 10 हजार मामले

अमेरिका में कोरोना वायरस के एक दिन में ही करीब 10,000 मामले सामने आए हैं जबकि 150 अमेरिकियों ने इस संक्रमण से अपनी जान गंवा दी है. वहीं, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 12 अप्रैल यानी ईस्टर तक देश की अर्थव्यवस्था के पटरी पर आने की उम्मीद जताई है.

Covid-19: WHO की चेतावनी- US हो सकता है कोरोनावायरस का अगला केंद्र, एक दिन में सामने आए 10 हजार मामले

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि कोरोनावायरस का अगला केंद्र बिंदू अमेरिका हो सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन का यह बयान भारत के लॉकडाउन के ऐलान के बाद आया है. यह जानकारी रॉयटर्स के जरिए सामने आई है. वहीं, रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को कहा कि इस देश में कोविड-19 महामारी के मामलों की संख्या यूरोप से ज्यादा हो सकती है. एएफपी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि डब्ल्यूएचओ की प्रवक्ता मारग्रेट हैरिस ने संवाददाताओं से कहा कि उनके पास एक रात में आये 85 प्रतिशत नये मामले यूरोप और अमेरिका से आये. 

सोमवार रात प्रकाशित डब्ल्यूएचओ की ताजा दैनिक स्थिति रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में यूरोप में 20,131 नये मामले आए, वहीं अमेरिका में 16,354 मामले दर्ज किये गये.  जब हैरिस से पूछा गया कि क्या अमेरिका में संक्रमण के मामलों की संख्या यूरोप की तुलना में ज्यादा होने की आशंका है तो उन्होंने कहा, ‘अब हम अमेरिका में सामने आ रहे मामलों की संख्या में बहुत तेजी देख रहे हैं तो यह बात होने की पूरी आशंका है.' 

वहीं, अमेरिका में कोरोना वायरस के एक दिन में ही करीब 10,000 मामले सामने आए हैं जबकि 150 अमेरिकियों ने इस संक्रमण से अपनी जान गंवा दी है. वहीं, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 12 अप्रैल यानी ईस्टर तक देश की अर्थव्यवस्था के पटरी पर आने की उम्मीद जताई है. लाखों अमेरिकियों के लॉकडाउन होने, नेशनल गार्ड और सैन्य बलों की कई राज्यों में तैनाती के बावजूद न्यूयॉर्क में ही कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई और मंगलवार को कम से कम 5,000 नए मामले सामने आए. न्यूयॉर्क में अभी तक कोविड-19 के 25,000 से अधिक मामले सामने आए हैं और 210 लोगों की मौत हो चुकी है.

कोविड-19 के मामलों की जानकारी देने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार, अकेले मंगलवार को देशभर में संक्रमण के करीब 10,000 नए मामले सामने आए जिससे कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या करीब 54,000 पहुंच गई जबकि एक ही दिन में 150 लोगों की मौत से मृतकों की कुल संख्या करीब 700 पर हो गई.

न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी के अलावा कैलिफोर्निया, मिशिगन, इलिनोइस और फ्लोरिडा भी कोरोना वायरस के केंद्र बन चुके हैं. हालांकि इस बीमारी की चपेट में सबसे पहले आए वाशिंगटन राज्य में कोई नया मामला या मौत की खबर नहीं आई है. ट्रम्प ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा कि उन्हें उम्मीद है कि करीब तीन हफ्तों यानी ईस्टर तक स्थिति सामान्य हो जाएगी. ईस्टर 12 अप्रैल को है.

वीडियो: कोरोनावायरस: पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन