NDTV Khabar

ब्रिटेन की लिस्ट में दाऊद इब्राहिम का नाम, 21 उपनामों और पाकिस्तान के 3 पतों का भी जिक्र

रिकार्ड में उसका जन्मस्थान महाराष्ट्र के रत्नागिरि के खेर में दर्ज है और उसकी राष्ट्रीयता एक भारतीय पासपोर्ट के साथ ‘भारतीय’ दर्ज है, जिसे बाद में भारत सरकार ने रद्द कर दिया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ब्रिटेन की लिस्ट में दाऊद इब्राहिम का नाम,  21 उपनामों और पाकिस्तान के 3 पतों का भी जिक्र

दाउद इब्राहिम (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. 1993 के मुम्बई हमले में मुख्य आरोपी है दाउद इब्राहिम
  2. रिकार्ड में उसका जन्मस्थान महाराष्ट्र दर्ज है
  3. ब्रिटेन की लिस्ट में उसके 21 उपनामों का भी जिक्र
लंदन: ब्रिटेन की ओर से जारी वित्तीय प्रतिबंध वाली सूची में भारत का सबसे वांछित आतंकवादी दाऊद इब्राहिम एकमात्र ‘भारतीय नागरिक’ है. इस सूची में माफिया सरगना दाऊद के 21 उपनाम भी सूचीबद्ध हैं. माफिया सरगना का नाम ब्रिटेन के वित्त विभाग के द्वारा मंगलवार को अपडेट की गई ‘कान्सालिडेटेड लिस्ट ऑफ फाइनेंनशियल टार्गेट्स इन द यूके’ में है और इसमें पाकिस्तान में उसके तीन दर्ज पते भी हैं जहां वह कथित रूप से रहता है.
 
खासकर दाऊद इब्राहिम के बारे में दर्ज है कि वह मकान नम्बर 37, स्ट्रीट नम्बर 30, डिफेंस हाउजिंग अथॉरिटी, कराची, पाकिस्तान: नूराबाद, कराची, पाकिस्तान (पर्वतीय क्षेत्र में आलीशान बंगला) और व्हाइट हाउस, सऊदी मस्जिद के पास, क्लिफ्टन, कराची, पाकिस्तान में रहा है.

यह भी पढ़ें : श्रद्धा कपूर : फिल्म हसीना पारकर से जुड़े अनुभव को शब्दों में बयां कर पाना है मुश्किल

रिकॉर्ड में चौथा पता पिछले वर्ष तक हाऊस नम्बर 29,मरगल्ला रोड, एफ 6:2 स्ट्रीट नम्बर 22, कराची, पाकिस्तान था जो अब रिकार्ड में नहीं है. दाऊद मुम्बई में 1993 के बम विस्फोट मामले में मुख्य आरोपी है जिसमें करीब 260 लोग मारे गए थे और 700 से अधिक घायल हो गए थे. बम विस्फोटों के बाद वह देश से भाग गया था और माना जाता है कि वह पाकिस्तान में छुपा हुआ है. पाकिस्तान देश में उसके मौजूद होने से लगातार इनकार करता है.
 
रिकार्ड में उसका जन्मस्थान महाराष्ट्र के रत्नागिरि के खेर में दर्ज है और उसकी राष्ट्रीयता एक भारतीय पासपोर्ट के साथ ‘भारतीय’ दर्ज है, जिसे बाद में भारत सरकार ने रद्द कर दिया था. इसमें उसके द्वारा प्राप्त किये गए और दुरुपयोग किये गए भारतीय एवं पाकिस्तानी पासपोर्ट की सूची है. उसके पिता का नाम शेख इब्राहिम अली कासकर, मां का नाम अमीना बी, पत्नी का नाम मेहजबीन शेख है.
 
यह भी पढ़ें : दाऊद जैसा गैंगस्टर बनना चाहता था छोटा शकील का गुर्गा

इसमें इब्राहिम द्वारा इस्तेमाल किये गए 21 उपनाम भी दर्ज हैं जिसमें अब्दुल, शेख, इस्माईल; अब्दुल अजीज, अब्दुल हमीद; अब्दुल रहमान, शेख, मोहम्मद, इस्माईल; अनीस, इब्राहिम, शेख, मोहम्मद; भाई, बड़ा; भाई, दाऊद; भाई, इकबाल; दिलीप, अजीज; इब्राहिम, दाऊद; फारूकी, अनीस; इब्राहिम, दाऊद, हसन, शेख; कासकर, दौद, हसन, शेख, इब्राहिम, मेमन; कासकर, दाऊद, हसन, इब्राहिम; मेमन, दाऊद, इब्राहिम; साबरी, दाऊद; साहब, हाजी; और सेठ, बड़ा शामिल हैं.

VIDEO : पाकिस्तान में दाऊद के छह ठिकानों की तस्दीक​
 वित्तीय प्रतिबंध वाली सूची में लिट्टे, खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स और हिजबुल मुजाहिदीन जैसे संगठन भी हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement