दक्षिणी जापान में शक्तिशाली भूकंप में दो लोगों की मौत, कई घर ढहे, 45 लोग घायल

दक्षिणी जापान में शक्तिशाली भूकंप में दो लोगों की मौत, कई घर ढहे, 45 लोग घायल

जापान के कुमामोतो शहर में भूकंप के बाद सड़कों पर निकले लोग (AFP फोटो)

टोक्यो:

जापान के दक्षिणी इलाके में आज आज 6.5 तीव्रता का भूकंप में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई। इस भूकंप में 45 लोग घायल हो गए, जबकि कई मकान भी ढह गए और सड़कों को नुकसान पहुंचा।

बेहद कम गहरायी पर था भूकंप का केंद्र
अधिकारियों ने बताया कि इस भूकंप की वजह से कई मकान ढह गए और कम से कम एक जगह आग लग गई। हालांकि अभी तक नुकसान का पूरा विवरण नहीं मिल पाया है। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, भूकंप रात नौ बजकर 26 मिनट पर मध्य क्युशु के कुमामोतो प्रीफेक्चर, बेहद कम गहरायी, 10 किलोमीटर, पर आया। हालांकि इससे सुनामी का कोई खतरा नहीं है।

एजेंसी ने बताया कि भूकंप के लगभग 30 मिनट बाद 5.7 तीव्रता का दूसरा भूकंप भी आया। वहीं अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार, 6.2 तीव्रता का भूकंप मापा गया, जबकि दूसरे भूकंप की तीव्रता 5.4 थी।

लोगों से शांति बनाए रखने की अपील
जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव और सरकार के प्रवक्ता योशिहिदे सुगा ने कहा कि अधिकारियों को सूचना मिली है कि कुछ मकान गिर गए हैं। वे और सूचनाएं एकत्र कर रहे हैं। उन्होंने कहा, हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं और पीड़ितों को बचाने का पूर्ण प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मैं आपदा क्षेत्र में लोगों से शांति से काम करने और एक-दूसरे की मदद करने को कह रहा हूं।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जापान के सरकारी प्रसारक एनएचके के अनुसार, क्युशु के मशिकी में कुछ भवन गिरे हैं और उसमें कुछ लोगों के दबे होने की आशंका है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)