Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

ईरान-इराक सीमा पर आए भूकंप में मरने वालों की संख्या 530 के पार

ईरान-इराक सीमा पर राहत कर्मी मंगलवार को भी भूकंप के कारण मची तबाही के बाद मलबा साफ करने में जुटे रहे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ईरान-इराक सीमा पर आए भूकंप में मरने वालों की संख्या 530 के पार

ईरान में भूकंप से तबाही का मंजर (फोटो : AFP)

सरपोल ए जहाब (ईरान):

ईरान-इराक सीमा पर राहत कर्मी मंगलवार को भी भूकंप के कारण मची तबाही के बाद मलबा साफ करने में जुटे रहे. इस भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 530 के पार पहुंच गई है. ज्यादातर लोग उस इलाके में मारे गए हैं, जिसे 1980 में युद्ध के बाद फिर से बनाया गया था. भूकंप से सबसे अधिक नुकसान केरमानशाह प्रांत के सरपोल ए जहब में हुआ है, जो ईरान और इराक को विभाजित करने वाले जगरोस पर्वतीय इलाके में स्थित है. भूकंप में कई इमारतें ढह गई. कई इमारतों की बाहरी दीवारों पर दरारें भी आई हैं. बिजली और पानी की लाइनें टूट गई हैं और टेलीफोन सेवाएं बाधित हैं. मलबे की जांच के लिए श्वान दस्ते का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. सरपोल ए जहाब का अस्पताल बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है और सेना ने खुले में एक अस्पताल स्थापित किया है. कई घायलों को तेहरान सहित अन्य शहरों में भर्ती कराया गया है.

यह भी पढ़ें : ईरान-इराक बॉर्डर पर 7.3 तीव्रता का भूकंप


खबरों के अनुसार भूकंप से सेना की एक चौकी और सीमांत शहर की इमारतें भी क्षतिग्रस्त हो गईं और अज्ञात संख्या में जवान मारे गए हैं. ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामेनी ने सभी सरकारी और सैन्य बलों को तत्काल प्रभावितों की मदद के लिए रवाना कर दिया है. ईरान के संकट प्रबंधन मुख्यालय के प्रवक्ता बहनाम सईदी ने सरकारी टीवी को बताया कि भूकंप से देश में 530 लोग मारे गए हैं और 7,460 अन्य लोग घायल हुए.

यह भी पढ़ें : रेलवे अधिकारी का दावा- विश्व का सबसे ऊंचा पुल झेल सकता है भूकंप और विस्फोट

टिप्पणियां

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप का केंद्र इराक के पूर्वी शहर हलबजा के 31 किलोमीटर बाहर और 23.2 किलोमीटर की गहराई पर था. भूकंप के कारण दुबई की गगनचुंबी इमारतें भी हिल गईं और यह भूमध्यसागरीय तट पर 1,060 किलोमीटर दूर तक महसूस किया गया. इराक के गृह मंत्री के अनुसार में भूकंप से सात लोगों की मौत हुई है और 535 लोग घायल हैं. सभी देश के उत्तरी, अर्द्ध स्वायत्त कुर्द क्षेत्र के हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... करीना कपूर ने शाहिद कपूर से ब्रेकअप को लेकर तोड़ी चुप्पी, बोलीं- हमारी जिंदगी में बहुत कुछ हो रहा था...

Advertisement