NDTV Khabar

दुनिया की सबसे गहरी समुद्री सतह का Video, दिखाया प्रशांत महासागर के 11Km नीचे का हाल

1 मई को विक्टर वेसकोवो प्रशांत महासागर के नीचे 11 किलोमीटर पर मौजूद सतह पर गए. इन्होंने इस महासागर की सतह पर कुल 4 घंटे बिताए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दुनिया की सबसे गहरी समुद्री सतह का Video, दिखाया प्रशांत महासागर के 11Km नीचे का हाल

Video में दिखाया प्रशांत महासागर के 11Km नीचे का हाल

अमेरिका:

समुद्री किनारों पर मौजूद पानी में तैरते प्लास्टिक के सामानों की तस्वीरें आपने खूब देखी होंगी. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये प्लास्टिक कचरा अब समुद्री सतह पर भी पहुंच चुका है. ये हाल किसी और समुद्र का नहीं बल्कि प्रशांत महासागर का है. दुनिया का सबसे गहरे महासागर के नाम से प्रसिद्ध प्रशांत महासागर ( Pacific Ocean) की सबसे गहरी खाई मरिआना (Mariana Trench) में ही ये कचरा मिला.

प्रेग्नेंट व्हेल की हुई दर्दनाक मौत, पेट के अंदर से मिला 22 किलो प्लास्टिक

अमेरिका के गहरे समुद्र में खोजकर्ता विक्टर वेसकोवो (Victor Vescovo) ने हाल ही में अब तक की सबसे गहरी सबमरिन डाइव का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. ये प्रशांत महासागर की सबसे गहरी खाई या स्थान (जिसे मरिआना नाम दिया गया है) पर गए और वहां के वीडियो के जरिए सहत का हाल दिखाया. 

Viral Video: समुद्र किनारे फोटो खिंचवा रही थी महिला, तभी आई ज़ोर की लहर और हुआ ये हाल...


यहां खुद ही देखिए 40 मिनट का ये वीडियो...

1 मई को विक्टर वेसकोवो प्रशांत महासागर के नीचे 11 किलोमीटर पर मौजूद सतह पर गए. इन्होंने इस महासागर की सतह पर कुल 4 घंटे बिताए. विक्टर और उनकी टीम का मानना है कि उन्होंने और उनकी टीम में इस सतह पर कचरे के साथ-साथ झींगे की एक नई प्रजाति और हल्के रंगों का एक चट्टान भी खोज निकाली. ये चट्टान सूक्ष्म जीवों से बनी हुई थी. 

इस सहत पर झींगे और चट्टान के अलावा टॉफी के पैकेट और प्लास्टिक बैग्स मिले.

 बता दें, पृथ्वी की सतह का लगभग एक-तिहाई हिस्सा प्रशांत महासागर का है. प्रशांत महासागर की औसत गहराई लगभग 14,000 फुट है तथा अधिकतम गहराई लगभग 35,400 फुट है.

टिप्पणियां

VIDEO: विरोध में समंदर में उतरे प्रदर्शनकारी


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement