NDTV Khabar

दिल्ली का ये मार्केट नकली सामान बेचने में नं. 1, यूं अमेरिका के लिए बना सिर दर्द

टैंक रोड के थोक कारोबारी जाली सामानों की आपूर्ति अन्य भारतीय बाजारों मसलन गफ्फार मार्केट तथा अजमल खान रोड को भी करते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली का ये मार्केट नकली सामान बेचने में नं. 1, यूं अमेरिका के लिए बना सिर दर्द

दिल्ली का ये मार्केट नकली सामान बेचने में नं. 1

वाशिंगटन:

अमेरिका ने दिल्ली के टैंक रोड को जाली सामान बेचने वाला दुनिया का सबसे कुख्यात बाजार करार दिया है. अमेरिका ने भारत से कहा है कि वह इस बाजार के बारे में कार्रवाई के लिए समुचित कदम उठाए. 

अमेरिका की कुख्यात बाजारों की सूची में 33 आनलाइन और 25 आफलाइन बाजारों की पहचान की गयी है. ये बाजार कथित रूप से कॉपीराइट और ट्रेडमार्क का उल्लंघन कर उत्पादों की बिक्री कर रहे हैं. अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) की कुख्यात बाजारों की 2018 की सूची में भी टैंक रोड शामिल था.

Sri Lanka Blast: श्रीलंका ब्लास्ट में नहीं मरे 359 लोग, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा संख्या में हुई गड़बड़ी

अंशधारकों ने इस बात की पुष्टि की कि यह बाजार अभी भी जाली सामान की बिक्री कर रहा है. इनमें परिधान और जूते-चप्पल आदि शामिल हैं.


ये है जापान का सबसे 'अकेला' गांव, रहते हैं सिर्फ 27 लोग, पुतलों से करते हैं टाइम पास, देखें VIDEO

रिपोर्ट में कहा गया है कि टैंक रोड के थोक कारोबारी जाली सामानों की आपूर्ति अन्य भारतीय बाजारों मसलन गफ्फार मार्केट तथा अजमल खान रोड को भी करते हैं. रिपोर्ट कहती है कि ये थोक कारोबारी बिना किसी डर के कारोबार करते हैं और उन्होंने पिछले कुछ साल के दौरान अपने कारोबार को काफी फैला लिया है.

यूनिवर्सिटी उड़ाने गया था आतंकी, बम रखते वक्त कुछ हुआ ऐसा...मिशन हो गया फेल

अमेरिका का कहना है कि इस तरह की गतिविधियों से अमेरिकी अर्थव्यवस्था को नुकसान हो रहा है और इससे विदेशी बाजारों में अमेरिकी बौद्धिक संपदा धारकों के अधिकारों को चोट पहुंच रही है. रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर करीब ढाई प्रतिशत या 500 अरब डॉलर के उत्पाद जाली होते हैं.

टिप्पणियां

VIDEO: मेट्रो से इस्कॉन मंदिर पहुंचे पीएम मोदी


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement