NDTV Khabar

अरे वाह! पृथ्वी के आकार के ग्रह की खोज, यहां है जीवन की संभावना

खगोलविदों ने महज 11 प्रकाशवर्ष की दूरी पर 'अनुकूल' जलवायु वाले पृथ्वी के आकार के एक ग्रह की खोज की है, जिसका जनक एक शांत तारा है और संभवत: यह जीवन की संभावना वाला सबसे निकटतम ज्ञात स्थान भी हो सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अरे वाह! पृथ्वी के आकार के ग्रह की खोज, यहां है जीवन की संभावना

प्रतीकात्मक तस्वीर

जिनीवा: खगोलविदों ने महज 11 प्रकाशवर्ष की दूरी पर 'अनुकूल' जलवायु वाले पृथ्वी के आकार के एक ग्रह की खोज की है, जिसका जनक एक शांत तारा है और संभवत: यह जीवन की संभावना वाला सबसे निकटतम ज्ञात स्थान भी हो सकता है. चिली के ला सिला ऑब्जर्वेटरी में हाई एक्युरेसी रेडियल वेलोसिटी प्लानेट सर्चर (एचएआरपीएस) के साथ काम करने वाले एक दल ने देखा कि कम-द्रव्यमान वाला ग्रह हर नौंवे दिन लाल बौने तारे रॉस 128 की कक्षा में घूर्णन करता है. 

यह भी पढ़ें: नासा की खोज: सौरमंडल से काफी दूर बन रही ग्रहों की एक और नई दुनिया

माना जाता है कि पृथ्वी के आकार का यह ग्रह संयमित होगा और इसकी सतह भी पृथ्वी के सतह के समान हो सकती है. रॉस 128 सबसे 'शांत' निकटम तारा है. स्विट्जरलैंड में यूनीवर्सिटी ऑफ जिनीवा से निकोला एस्टुडिल्लो-डेफ्रु ने बताया कि यह खोज एचएआरपीएस की एक दशक से अधिक समय की गहन निगरानी पर आधारित है, जिसके लिये आधुनिक आंकड़ा संग्रह एवं विश्लेषण तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. 

यह भी पढ़ें: दूसरे ग्रहों पर जीवन के संकेत खोजेगी नासा की नई अंतरिक्ष दूरबीन

लाल बौने ब्रह्मांड में सबसे शीतल, धुंधले तारों में से एक हैं. यही गुण उन्हें खगोलविदों के लिये खोज का सबसे बेहतर लक्ष्य बनाता है. फ्रांस में यूनीवर्सिटी ऑफ ग्रेनोबल से जेवियर बोनफिल्स ने कहा कि सूर्य के समान मिलते जुलते तारों की तुलना में इन तारों के आस पास धरती के समान छोटे शीतल ग्रहों की पहचान करना आसान होता है. जेवियर ‘एस्ट्रोनोमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स’पत्रिका में प्रकाशित अनुसंधान के मुख्य लेखक हैं.

टिप्पणियां
VIDEO: इसरो की मंगल और शुक्र पर उड़ान भरने की तैयारी

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement