NDTV Khabar

डोनाल्ड ट्रंप कर सकते हैं चीन के खिलाफ व्यापार प्रतिबंधों की घोषणा

अमेरिका व्यापार प्रतिनिधित्व( यूएसटीआर) के अधिकारियों ने कहा कि अमेरिका के पास चीन द्वारा बौद्धिक संपदा अधिकार और तकनीकी हस्तातंरण पर प्रतिबद्धताओं के उल्लंघन के ठोस सबूत हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डोनाल्ड ट्रंप कर सकते हैं चीन के खिलाफ व्यापार प्रतिबंधों की घोषणा

(फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शुक्रवार को चीन के खिलाफ व्यापार प्रतिबंधों की घोषणा कर सकते हैं. ट्रंप प्रशासन ने इस बात के संकेत दिए हैं. अमेरिका व्यापार प्रतिनिधित्व( यूएसटीआर) के अधिकारियों ने कहा कि अमेरिका के पास चीन द्वारा बौद्धिक संपदा अधिकार और तकनीकी हस्तातंरण पर प्रतिबद्धताओं के उल्लंघन के ठोस सबूत हैं. व्हाइट हाउस के प्रिंसिपल डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी राज शाह ने गुरुवार को कहा, ‘राष्ट्रपति शुक्रवार को यूएसटीआर की 301 जांचों के आधार पर किए गए निर्णयों की घाोषणा करेंगे.

यह भी पढ़ें : अमेरिका ने इराक में 39 भारतीयों की हत्या पर शोक जताया

यूएसटीआर ने अपनी इन जांचों में पाया कि चीन के नेतृत्व में बाजार को विकृत करने के प्रयास, अमेरिकी तकनीकों और बौद्धिक संपदा की चोरी इत्यादि को अंजाम दिया गया.’ अधिकारियों ने इस बारे में और कोई जानकारी देने से मना कर दिया. यूएसटीआर ने भी अपनी जांच के आधार पर तैयार की गई ‘सेक्शन301’ रिपोर्ट को राष्ट्रपति के पास जमा कराया है जिसमें उसने चीन को ‘अनुचित’ व्यापार प्रक्रियाओं का उपयोग करने वाला पाया.

टिप्पणियां
VIDEO : दावोस में NDTV के लिए रुके ट्रंप, सवाल सुना लेकिन जवाब नहीं दिया​
इस रिपोर्ट पर मीडिया से बातचीत करते हुए यूएसटीआर के अधिकारियों ने कहा कि इन प्रतिबंधों में कुछ शुल्क या विश्व व्यापार संगठन( डब्ल्यूटीओ) के मामले संभावित हैं.’ एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार इस पर बीजिंग से चीन ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि वह राष्ट्रपति ट्रंप के उस पर प्रतिबधों की घोषणा का जवाब देने के लिए तैयार है. चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘चीन उसके वैधानिक अधिकार और हितों को नुकसान पहुंचाने पर चुप नहीं बैठेगा. इनकी रक्षा के लिए वह सभी आवश्यक कदम उठाने के लिए तैयार है.’

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement