अमेरिका चुनाव : US मीडिया ने जो बाइडन को बताया विजेता, तो गोल्फ खेलने चले गए डोनाल्ड ट्रंप

एक राष्ट्रपति जब चुनाव हार जाए और दुनिया के सभी देशों की नजरें उसपर टिकीं हों, तो वह क्या करता है, अगर वो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) हों तो वो गोल्फ खेलते हैं.

अमेरिका चुनाव : US मीडिया ने जो बाइडन को बताया विजेता, तो गोल्फ खेलने चले गए डोनाल्ड ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव हार गए हैं. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • राष्ट्रपति चुनाव हार गए डोनाल्ड ट्रंप
  • जो बाइडन होंगे US के अगले राष्ट्रपति
  • अमेरिकी इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति
वॉशिंगटन:

एक राष्ट्रपति जब चुनाव हार जाए और दुनिया के सभी देशों की नजरें उसपर टिकीं हों, तो वह क्या करता है, अगर वो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) हों तो वो गोल्फ खेलते हैं. पेनसिल्वेनिया व अन्य निर्णायक राज्यों में नतीजों के ऐलान से कुछ पहले शनिवार सुबह ट्रंप व्हाइट हाउस से गोल्फ खेलने निकल गए. वह व्हाइट हाउस से सीधे वर्जिनिया के स्टर्लिंग में पोटोमैक नदी के पास स्थित ट्रंप नेशनल गोल्फ कोर्स पहुंचे. वह उस समय वहीं थे, जब अमेरिका के बड़े मीडिया हाउसेज़ ने जो बाइडन को देश का अगला राष्ट्रपति बताना शुरू कर दिया था.

सीएनएन, एनबीसी न्यूज और सीबीएस न्यूज ने अमेरिका चुनाव में राष्ट्रपति उम्मीदवार की दौड़ में जीत जो बाइडन के पक्ष में बताई. यह जीत निर्णायक राज्य पेनसिल्वेनिया में बाइडन के जीत के बाद प्रोजेक्ट की गई. इस राज्य में जीत के बाद बाइडन को 270 से अधिक ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट' मिल गए हैं, जो जीत के लिए जादुई आंकड़ा है. पेन्सिलवेनिया के 20 इलेक्टोरल वोटों के साथ बाइडन के पास अब कुल 273 इलेक्टोरल वोट हो गए हैं.

जो बाइडन : 48 साल पहले सबसे युवा सीनेटर और अब सबसे उम्रदराज अमेरिकी राष्ट्रपति

बताते चलें कि वाशिंगटन में पांच दशक गुजारने वाले जो बाइडन अमेरिका के लिए एक जाना-पहचाना चेहरा हैं क्योंकि वह दो बार तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में उप-राष्ट्रपति रहे हैं. 74 वर्षीय डोनाल्ड ट्रंप को हराकर व्हाइट हाउस में जगह पाने वाले बाइडन अमेरिकी इतिहास में अब तक के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बन गए हैं.

भारतीय अमेरिकियों ने जो बाइडन और कमला हैरिस की जीत का जश्न मनाया

डेलावेयर राज्य में लगभग तीन दशकों तक सीनेटर रहने और ओबामा शासन के दौरान आठ वर्षों के अपने कार्यकाल में जो बाइडन हमेशा ही भारत-अमेरिकी संबंधों को मजबूत करने के हिमायती रहे. उन्होंने भारत-अमेरिका परमाणु समझौते के पारित होने में भी अहम भूमिका निभाई थी. भारतीय राजनेताओं से मजबूत संबंध रखने वाले बाइडन के दायरे में काफी संख्या में भारतीय-अमेरिकी भी हैं.

Newsbeep

VIDEO: जो बाइडन होंगे अमेरिका के अगले राष्ट्रपति

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)