NDTV Khabar

अमेरिकी राष्ट्रपति से मिले PM नरेंद्र मोदी, कहा- डोनाल्ड ट्रंप भारत के अच्छे मित्र हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र के दौरान न्यूयॉर्क में मुलाकात हुई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिकी राष्ट्रपति से मिले PM नरेंद्र मोदी, कहा- डोनाल्ड ट्रंप भारत के अच्छे मित्र हैं

Donald Trump-Narendra Modi Bilateral Talk: पीएम मोदी-डोनाल्ड ट्रंप की हुई मुलाकात.

खास बातें

  1. डोनाल्ड ट्रंप से मिले पीएम नरेंद्र मोदी
  2. कहा- डोनाल्ड ट्रंप भारत के अच्छे मित्र हैं
  3. ट्रंप बोले- भारत के साथ व्यापार समझौता जल्द होगा
न्यूयॉर्क:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र के दौरान न्यूयॉर्क में मुलाकात हुई. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत के साथ व्यापार समझौता जल्द होगा. वहीं, पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिका हमारा घनिष्ठ मित्र है. हमारी मित्रता आगे बढ़ती जा रही है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप भारत के अच्छे मित्र हैं. बता दें कि इससे पहले रविवार को ह्यूस्टन में हाउडी मोदी (Howdy,Modi) कार्यक्रम के दौरान डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंच साझा किया था, जिसमें 50,000 से ज्यादा भारतीय-अमेरिकी प्रवासी शामिल हुए थे. इससे पहले हाउडी मोदी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में पाकिस्तान पर हमला करते हुए उसे आतंक का गढ़ बताया था. उन्होंने अमेरिका में 9/11 हमले और भारत में 2008 में हुए मुंबई हमलों के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया था और कहा था कि आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ने की जरूरत है.

कश्मीर मध्यस्थता पर ट्रंप के बयान को लेकर बोला विदेश मंत्रालय- PM मोदी और US राष्ट्रपति की मुलाकात का इंतजार कीजिए


बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और पीएम मोदी की मुलाक़ात को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया से बातचीत की थी. उन्होंने ट्रंप के इस बयान पर भी जवाब भी टाल दिया था, जिसमें हाउडी ह्यूस्टन में मोदी के साथ मुलाक़ात के 24 घंटे के भीतर ट्रंप ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान से मिलने के बाद फिर से यह दोहराया था कि वह कश्मीर में मध्यस्था की भूमिका निभा सकते हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने ये तक कहा कि अगर दोनों देश चाहें, तो वो कश्मीर मुद्दे पर बातचीत के लिए सबसे बेहतर मध्यस्थ हो सकते हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर की भारत-पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता की पेशकश, कहा-...

बता दें कि इससे पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) से इतर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) से बातचीत के दौरान अपने आप को ‘बहुत अच्छा पंच' बताते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने सोमवार को कहा था कि वह कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान और भारत के बीच मध्यस्थता के लिए तैयार हैं लेकिन दोनों पक्षों को इस पर सहमत होना होगा. ट्रंप ने इमरान खान (Imran Khan) के साथ बैठक के दौरान कश्मीर मुद्दे को लंबे समय से चल रहा ‘जटिल' मामला बताते हुए कहा, 'अगर मैं मदद कर सकता हूं तो मैं जरूर मदद करूंगा.' उन्होंने ह्यूस्टन में 'हाउडी, मोदी' रैली में भाग लेने के एक दिन बाद कहा, 'अगर दोनों (पाकिस्तान और भारत) चाहते हैं तो मैं यह करने के लिए तैयार हूं.'

डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तानी रिपोर्टर का उड़ाया मज़ाक, पीएम इमरान खान से पूछा- कहां से लाते हैं आप?

ह्यूस्टन में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ मंच साझा किया था और आतंकवाद पर लड़ाई पर करीबी मित्रता तथा साझा दूरदृष्टि दर्शायी थी. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘किसी भी समय मैं एक बहुत अच्छा मध्यस्थ साबित होउंगा.' ट्रंप ने इमरान खान की मौजूदगी में ‘हाउडी, मोदी' महारैली की प्रशंसा की और कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी का ‘‘काफी आक्रामक बयान'' सुना. उन्होंने ह्यूस्टन में एनआरजी स्टेडियम में 50,000 लोगों के जनसमूह का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘इसे वहां काफी अच्छा समर्थन मिला.'

अमेरिका में आज पीए मोदी का क्या है कार्यक्रम

पीएम मोदी 1.15 बजे (भारतीय समयानुसार रात 10 बजकर 45 मिनट) संयुक्त राष्ट्र महासचिव द्वारा संयुक्त राष्ट्र 74वीं महासभा में आए शिष्टमंडल प्रमुखों के लिए भोज में शामिल होंगे. इसके बाद 3.30 बजे (भारतीय समयानुसार बुधवार मध्यकालीन 1 बजे- 25/09/2019) इंडिया-पेसिफिक आईलैंड के नेताओं की बैठक में पीएम मोदी मौजूद होंगे. करीब 6.30 बजे (भारतीय समयानुसार बुधवार तड़के सुबह 4 बजे- 25/09/2019) महात्मा गांधी के 150वीं जयंती के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेंगे.

टिप्पणियां

डोनाल्ड ट्रंप ने Greta Thunberg को लेकर ट्वीट में लिखा- 'हैप्पी यंग गर्ल...', ट्रोलर्स ने यूं लगाई लताड़

आखिर में अमेरिका की रात 8.10 बजे (भारतीय समयानुसार बुधवार सुबह 5.40 बजे- 25/09/2019) बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के गोलकीपर्स ग्लोबल गोल्स अवॉर्ड 2019 में पीएम मोदी प्रमुख मेहमान होंगे.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... CAA पर सिब्बल के बयान के बाद आया कांग्रेस का Reaction,'राज्यों को केंद्र से असहमत होने का अधिकार जबतक...'

Advertisement