डोनाल्ड ट्रंप ने बराक ओबामा के 'क्यूबा समझौते' को किया रद्द, नए प्रतिबंध लगाए

डोनाल्ड ट्रंप ने ओबामा के क्यूबा समझौते को 'एकतरफा समझौता' कहते हुए इसे रद्द कर दिया, हालांकि वहां दूतावास बंद करने का निर्णय नहीं लिया.

डोनाल्ड ट्रंप ने बराक ओबामा के 'क्यूबा समझौते' को किया रद्द, नए प्रतिबंध लगाए

डोनाल्ड ट्रंप ने क्यूबा पर लगाए नए प्रतिबंध

खास बातें

  • ओबामा के क्यूबा समझौते को एकतरफा समझौता बताया
  • प्रतिबंधों में ढील से क्यूबा को मदद नहीं : ट्रंप
  • क्यूबा के साथ कारोबार नहीं
वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने क्यूबा पर नए यात्रा एवं व्यापार प्रतिबंध लगा दिए हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को मियामी में एक रैली के दौरान कहा, पिछली सरकार द्वारा क्यूबा पर लगे यात्रा एवं व्यापार प्रतिबंधों में ढील देने से क्यूबा के लोगों को कोई मदद नहीं मिलेगी. डोनाल्ड ट्रंप ने ओबामा के क्यूबा समझौते को 'एकतरफा समझौता' कहते हुए इसे रद्द कर दिया. 

व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के मुताबिक, अमेरिका के लोग और कंपनियां क्यूबा के साथ कारोबार नहीं कर सकेंगी, हालांकि, ट्रंप ने क्यूबा में अमेरिकी दूतावास को बंद करने का फैसला नहीं किया है. ट्रंप ने कहा, क्यूबा में अमेरिकी दूतावास खुला रहेगा, इस उम्मीद में कि दोनों देश अधिक मजबूत और बेहतर मार्ग बना सकें. 

गौरतलब है कि दिसंबर 2014 में अमेरिका और क्यूबा के संबंधों में सुधार देखने को मिला था. ओबामा ने क्यूबा के साथ संबंध सामान्य रखने के ऐलान किया था. वह मार्च 2016 में क्यूबा की यात्रा पर भी गए थे, जो 1959 के बाद क्यूबा जाने वाले अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे.
 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com